June 2, 2024

विकास को जनसुलभ बनाने में विकास खण्ड अधिकारी महत्वपूर्ण-कृतिका कुल्हरी

0

 सोलन / 17 अगस्त / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त सोलन कृतिका कुल्हरी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभ पहुंचाने तथा विकास को जन सुलभ बनाने में विकास खण्ड अधिकारियों की भूमिका महत्वपूर्ण है। कृतिका कुल्हरी आज सोलन जिला के पांचों विकास खण्डों के खण्ड विकास अधिकारियों के साथ आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहीं थीं।


कृतिका कुल्हरी ने कहा कि पहाड़ी क्षेत्रों में लोगांे को योजनाओं की समुचित जानकारी देना व पात्रता अनुसार उन्हें लाभान्वित करने में खण्ड विकास अधिकारियों को अपनी भूमिका का उचित निर्वहन करना चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी खण्ड विकास अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यों की गुणवत्ता का अनुश्रवण करें।

उपायुक्त ने कहा कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) के तहत आवंटित धनराशि का उपयोग निर्धारित मानदंडों के अनुसार किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मनरेगा की दिहाड़ी समय पर प्रदान की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी खण्ड विकास अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि अपने-अपने विकास खण्ड में मनरेगा के तहत 90 दिन पूर्ण कर चुके श्रमिकों की सूची ग्रामीण विकास अभिकरण को प्रेषित की जाए ताकि इन श्रमिकों को सरकार के निर्देशानुसार अन्य प्रदत्त लाभ प्रदान किए जा सके।

उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत श्रमिकों की दिहाड़ी का समय पर भुगतान सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत लम्बित कार्यों को शीघ्र निपटाने के लिए खण्ड विकास अधिकारी अपने अधीनस्थ कर्मचारियों के साथ समीक्षा बैठक कर कार्यों की वर्तमान स्थिति का जायज़ा लें।
उपायुक्त ने निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में ठोस एवं तरल कचरा प्रबन्धन सुनियोजित तरीके से किया जाए ताकि आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखा जा सके।

उन्होंने कहा कि भविष्य में पंचायत स्तर तक किए गए कार्यों का विस्तार से जायज़ा लेने के लिए एक समीक्षा बैठक आयोजित की जाएगी ताकि आवंटित धन के उचित निष्पादन एवं योजना की प्रगति की विस्तृत जानकारी प्राप्त की जा सके। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक घर के पास गंदे पानी की निकासी के लिए एक सोक पिट बनाया जाना चाहिए जल प्रदूषण से बचाव हो सके। उन्होंने खण्ड विकास अधिकारियों को इस दिशा में योजनाबद्ध कार्य करने के निर्देश दिए।

अतिरिक्त उपायुक्त ज़फ़र इकबाल ने कहा कि सभी खण्ड विकास अधिकारियों को शत-प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण करने का प्रयास करना चाहिए। उन्हांेने कहा कि किए गए कार्यों की रिपोर्टिंग सही समय पर की जानी चाहिए ताकि इन्हें केन्द्र सरकार को समय पर प्रेषित किया जा सके। उन्होंने कहा कि सभी खण्ड विकास अधिकारी अपने-अपने विकास खण्ड से सम्बन्धित योजनाओं की प्रगति एवं समीक्षा के लिए नियमित बैठकों का आयोजन करें।  

बैठक में अवगत करवाया गया कि सोलन जिला में मनरेगा के तहत वर्ष 2021-22 में 411094 कार्यदिवस अर्जित किए गए। इनमें धर्मपुर विकास खण्ड में 70371, कण्डाघाट विकास खण्ड में 44158, कुनिहार विकास खण्ड में 78290, नालागढ़ विकास खण्ड में 122659 तथा सोलन विकास खण्ड में 95616 कार्यदिवस अर्जित किए गए।

बैठक में जानकारी दी गई कि सोलन जिला में 27 स्थानों पर पंचवटी पार्क के लिए स्थानों का चयन किया गया है। इनमें से 04 स्थानों पर कार्य प्रगति है।स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत जिला में 316 शौचालयों का निर्माण किया गया है।

बैठक में विभिन्न विकास खण्डों में मुख्यमंत्री ग्रामीण सड़क सुधार योजना, पंचवटी योजना, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण, दीन दयाल अन्तोदय योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण कौशल योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना तथा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के कार्यों की प्रगति की समीक्षा की गई।

इस अवसर पर जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी राजकुमार ने विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की।बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त ज़फ़र इकबाल, पांचों विकास खण्डों के खण्ड विकास अधिकारी, पंचायती राज संस्थाओं के अधिकारी एवं कर्मचारी तथा अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *