June 17, 2024

पंकज राय की अध्यक्षता में एम्स निर्माण प्रगति की समीक्षा बैठक आयोजित

0

बिलासपुर / 17 अगस्त / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त बिलासपुर पंकज राय की अध्यक्षता में एम्स अधिकारियों के साथ एम्स निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में एम्स अधिकारियों द्वारा बनाए जा रहे विभिन्न भवनों बिजली, पानी, माईनिंग आदि विषयों पर चर्चा की गई।


उपायुक्त ने कहा कि एम्स निर्माण के कार्यों में जनवरी, 2022 का लक्ष्य रखकर तेजी लाई जा रही है तथा अक्तूबर, 2021 तक एम्स में ओपीडी आरम्भ करने के लक्ष्य निर्धारित किए गए है जिनमें परामर्श सेवाएं, नैदानिक सेवाएं, जनरल मेडिसन तथा माइनर ओटी आदि सेवाएं आरम्भ की जाएगी। बैठक में एम्स निर्माण कार्य में तेजी लाने के लिए कार्यरत कम्पनियों के प्रतिनिधियों के साथ भी बातचीत की गई।

उन्होंने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि एम्स की मांग अनुसार नवम्बर तक पानी की व्यवस्था को पूर्ण करें। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को जनवरी, 2022 से पूर्व एम्स के लिए 33 के.वी. के कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने एम.सी. बिलासपुर के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे एम्स से ठोस कचरा एकत्र कर उसका उचित निपटारा सुनिश्चित करें। उन्होंने एम्स प्रबंधन द्वारा आउटसोर्स के माध्यम से 70 प्रतिशत हिमाचल के लोगों को रोजगार प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने श्रम अधिकारी को एम्स के विभिन्न कार्यों में लगे मजदूरों की समस्याओं को तीन दिन के अंदर दूर करने व इसकी विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

उन्होंने एम्स अधिकारियों व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्माण कार्य में लगे मजदूरों व एम्स कर्मचारियों के टीकाकरण को 31 अगस्त तक शतप्रतिशत पूरा करने के निर्देश दिए। जिला अस्पताल में एम्स के रेडियोलाॅजिस्ट की सेवाएं पूरे सप्ताह प्रदान करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने एम्स प्रबंधन को काॅपोरेट सामाजिक दायित्व में अपना सहयोग देने का भी आग्रह किया।

उपायुक्त ने खनन अधिकारी को एम्स के नजदीक किए जा रहे अवैध खनन को एक सप्ताह के अंदर बंद करवाने तथा इस बारे में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।बैठक में एम्स में बाहर से आने वाले वाहनों के लिए पर्याप्त क्षमता की पार्किंग व्यवस्था तथा ठहरने के लिए सराएं की व्यवस्था आदि विषयों पर भी चर्चा की गई है।

बैठक में कोठीपुरा तथा राजपुरा की ग्राम पंचायत के लोगों की विभिन्न समस्याओं के बारे में भी चर्चा की गई। उन्होंने एसडीएम सदर को सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों के साथ मौके पर जा कर समस्याओं के समाधान करने के निर्देश दिए।

बैठक में एम्स अधिकारियों द्वारा पूर्ण हो चुके निर्माण कार्यों, एम्स कर्मचारियों के बच्चों के लिए स्कूल की व्यवस्था पर भी चर्चा की गई।बैठक में लोक निर्माण विभाग के अधीक्षक अभियंता आर.के. वर्मा, जल शक्ति अधीक्षक अभियंता वी.के. धतवालिया, विद्युत बोर्ड अधीक्षक अभियंता पंकज शर्मा, महाप्रबन्धक एम्स ले.कर्नल एस.एस. नागंयाल, एसडीएम सदर रामेश्वर दास, महा प्रबंधक एनबीसीसी राहुल गुप्ता, सीनियर मैनेजर एडमिन संजय सक्सेना, एनसीसीएल के टीआरपी प्रेमा सागर, पीओ डीआरडीए आर.के. गौतम ने भाग लिया।    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *