June 17, 2024

विकास एवं पंचायत मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली ने की विकास कार्यों को लेकर समीक्षा बैठक

0

टोहाना / 15 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

प्रदेश के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली ने अपने निवास पर स्थान बिढ़ाईखेड़ा में विकास एवं पंचायत विभाग व सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ क्षेत्र के विकास कार्यों व मूलभूत सुविधाओं को लेकर समीक्षा बैठक की। इस दौरान कैबिनेट मंत्री ने नागरिकों की समस्याएं भी सुनी और उनकी समीक्षा कर संबंधित विभाग के अधिकारियों से जल्द निपटान करने के निर्देश दिए।

कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि प्रदेश के हर गांव में ई-लाइब्रेरी व जिम एवं महिला संस्कृतिक केंद्र गांव की जरूरत के अनुसार बनाए जाएंगे। उन्होंने अधिकारियों को टोहाना विधानसभा क्षेत्र के गांवों में जिम, लाइब्रेरी, महिला सांस्कृतिक केंद्र व बहुउद्देशीय सामुदायिक भवन की समीक्षा करते हुए जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्रे वाटर मैनेजमेंट के तहत चल रहे कार्यों की समीक्षा की और निर्देश दिए की विभाग उन्हें समय में पूरा कर लें।

उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत प्रदेश सरकार ने काफी अचीवमेंट प्राप्त की है। टोहाना में लोगों को नहरी आधारित पानी उपलब्ध करवाने की दिशा में काम हुआ है। उन्होंने कहा कि विभाग जल जीवन मिशन के तहत क्षेत्र के प्रत्येक घर में हर घर नल-हर घर शुद्ध जल पहुंचना सुनिश्चित करें। उन्होंने सिंचाई विभाग के जो भी विकास कार्य विधानसभा क्षेत्र में चल रहे हैं और प्रस्तावित है, उनकी समीक्षा करते हुए उनको जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।

कैबिनेट मंत्री श्री बबली ने अपने निवास स्थान बिढ़ाई खेड़ा में आमजन की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुना और अधिकतर समस्याओं का मौके पर ही उपस्थित अधिकारियों को समाधान के लिए आदेश दिए। उन्होंने कहा कि सभी विभागों के अधिकारी आपसी तालमेल बनाकर कार्य करें तथा लोगों की शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर जल्द से जल्द निपटान किया जाए। उन्होंने कहा कि संबंधित विभागों के अधिकारी आमजन की बिजली, पानी व अन्य मूलभूत सुविधाओं की शिकायतों को संवेदनशील होकर प्राथमिकता के आधार पर हल करें।

किसी शिकायत को दूर करने में अगर कोई तकनीकी बाधा है तो संबंधित व्यक्ति को बुलाकर उसे ठीक प्रकार से समझाएं ताकि वह व्यक्ति अपनी शिकायत का निवारण तय मापदंडो अनुसार करवा सके। उन्होंने कहा कि वे क्षेत्र के विकास व प्रत्येक नागरिकों को सरलता से सुविधा मुहैया करवाने के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने कहा कि पंक्ति के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलना चाहिए ताकि कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *