May 26, 2024

उपायुक्त विक्रम सिंह ने आज अपने कार्यालय में लोक निर्माण विभाग के तहत जिला में चल रहे विकास कार्यों को लेकर ली एक समीक्षा बैठक

0

अम्बाला / 26 अक्तूबर / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त विक्रम सिंह ने आज अपने कार्यालय में लोक निर्माण विभाग के तहत जिला में चल रहे विकास कार्यों को लेकर एक समीक्षा बैठक ली। बैठक के दौरान उन्होंने किन परियोजनाओं को पूरा कर लिया गया है और कौनसी परियोजनाएं किस कारणवश लम्बित हैं, इस बारे जानकारी लेते हुए शेष बचे सभी कार्यों की समय अवधि तय करते हुए पूरी गुणवत्ता के साथ इसके करने के निर्देश दिये।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त ने लोक निर्माण विभाग व सम्बन्धित एजेंसी के प्रतिनिधियों से एजेंडे में रखे बिन्दूओं बारे विस्तार से चर्चा करते हुए जानकारी हासिल की। उन्होंने अम्बाला शहर लघु सचिवालय के निर्माण कार्य में चल रही धीमी प्रगति पर नाराजगी जाहिर की और सम्बन्धित एजेंसी को निर्देश दिये कि इस कार्य में वे लेबर को बढ़ाते हुए इस कार्य को तीव्रता से करना सुनिश्चित करें।

कार्यकारी अभियंता को निर्देश दिये कि वे इस कार्य से सम्बन्धित प्रतिदिन की रिपोर्ट व्हाटसएप ग्रुप के माध्यम से उन्हें उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बैठक में यह भी स्पष्ट किया कि जितने भी कार्य लोक निर्माण विभाग द्वारा किये जा रहे हैं, उनके बार चार्ट बनाते हुए यानि कौनसा कार्य किस अवधि के तहत होना सुनिश्चित होगा, उसके तहत उस कार्य को करें।

बैठक में उन्होंने राजकीय कन्या महाविद्यालय अम्बाला शहर, अम्बाला शहर नागरिक अस्पताल के विस्तारीकरण के कार्य की भी जानकारी लेते हुए इसमें भी तेजी लाने के निर्देश दिये। अम्बाला छावनी क्षेत्र के तहत चल रहे कार्यों बारे भी उपायुक्त ने सम्बन्धित एजेंसी व लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से विस्तार से चर्चा की। उन्होंने वार हीरोज स्टेडियम में बनाये जा रहे अंतर्राष्ट्रीय स्तर के फुटबाल स्टेडियम के निर्माण कार्य की प्रगति जानते हुए सम्बन्धित एजेंसी को निर्देश दिये कि वे 20 नवम्बर तक बिल्डिंग से सम्बन्धित कार्यों को करना सुनिश्चित करें।

इस कार्य में किसी प्रकार की कोई लापरवाही सहन नही की जायेगी। इसके साथ-साथ ट्रैक के निर्माण कार्य को भी समय अवधि के तहत करवाना सुनिश्चित करें। बैठक के क्रम में उपायुक्त ने होम्यापैथिक कालेज, डॉक्टर्स फ्लैट, आर्यभट्ट विज्ञान केन्द्र, स्वीमिंग पूल के साथ-साथ अन्य कार्यों के बारे में भी जानकारी ली और इन सभी कार्यों की भी समय अवधि तय करते हुए पूरी गुणवत्ता के साथ इन कार्यों को पूरा करने के निर्देश दिये।

उपायुक्त ने बैंक स्क्वेयर के निर्माण कार्य के बारे में पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन के अधिकारियों के साथ भी चर्चा करते हुए इस कार्य में और तीव्रता लाने के निर्देश दिये। उन्होंने पुलिस लाईन मैदान अम्बाला शहर में एक निर्माण कार्य से सम्बन्धित कार्य का एस्टीमेट तैयार करते हुए पुलिस मुख्यालय को भिजवाने के निर्देश दिये ताकि इस कार्य में तेजी लाई जा सके। उपायुक्त ने बैठक में स्पष्ट किया कि सभी कार्यों में तेजी आए और वह कार्य पूरी गुणवत्ता के साथ सुनिश्चित होने चाहिए।

बॉक्स:- उपायुक्त ने लोक निर्माण विभाग के अधीक्षक अभियंता को निर्देश दिये कि वे जिला में उनके विभाग से सम्बन्धित कार्यों का निरीक्षण करें। ठेकेदार की बैठक लेना सुनिश्चित करें। उनकी निर्माण कार्य से सम्बन्धित यदि कोई समस्या आ रही है, उसे दूर करें। निरीक्षण के दौरान यदि किसी कार्य में लेट लतीफी हो रही है तो नॉमर्स के मुताबिक कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।

बॉक्स:- उपायुक्त ने बैठक में यह भी कहा कि सम्बन्धित अधिकारी विकास कार्यों से सम्बन्धित जो कार्य यहां पर किये जा रहे हैं, उसकी प्रगति की रिपोर्ट व्हाटसऐप ग्रुप के माध्यम से उन्हें उपलब्ध करवाएं। उन्होंने कहा कि वे भी समय-समय पर परियोजनाओं का निरीक्षण करेंगे। इसलिये सभी कार्यों में तेजी आनी सुनिश्चित होनी चाहिए।

बैठक में अधीक्षक अभियंता सुखबीर, कार्यकारी अभियंता निशांत कुमार, पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन के एक्सईएन राजपाल, डीआईपीआरओ धर्मेन्द्र कुमार सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *