June 16, 2024

उपायुक्त ने की जिला टास्क फोर्स की बैठक में पोलियो उन्मूलन अभियान की समीक्षा

0

फतेहाबाद / 15 फरवरी / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त प्रदीप कुमार की अध्यक्षता में पोलियो उन्मूलन अभियान की जिला टास्क फोर्स की बैठक में जिला के एक लाख बच्चों को 27 फरवरी को पोलियो ड्रोप पिलाने बारे में रणनीति तैयार की गई। 27 फरवरी को स्वास्थ्य विभाग की 1133 टीमों द्वारा जिला के 618 बूथों पर जीरो से पांच वर्ष तक के 90758 बच्चों को पोलियो दवा पिलाएगी। 28 व 29 फरवरी को स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर पोलियो दवा लेने से वंचित बच्चों को निन्ह्ति कर यह दवा पिलाना सुनिश्चित करेगी।

उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि वे इसे एक जन अभियान बनाए और इस अभियान में सामाजिक संगठनों, जन प्रतिनिधियों को भी शामिल किया जाए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्धारित बूथों पर पिलाई जाने वाली दवा बारे सभी लोगों को जानकारी दी जाए, इसके लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भी इस्तेमाल किया जाए। भारत वर्ष में पोलियो उन्मूलन अभियान वर्ष 1995 में शुरू किया गया।

उस समय देश में लगभग 35 हजार बच्चे हर साल पोलियो से ग्रस्त होते थे। वर्ष 2009 से अब तक जिला फतेहाबाद में पोलियो का एक भी केस नहीं पाया गया है जोकि स्वास्थ्य विभाग की एक अह्म उपलब्धी है। उन्होंने कहा कि हमारा देश पोलियो मुक्त है, फिर भी सुरक्षा के दृष्टिगत हमें इस ओर विशेष ध्यान देना है। जिला में 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को सघन पोलियो उन्मूलन अभियान के तहत पोलियो की खुराक अवश्य पिलाएं। कोई भी बच्चा छुटे ना और सुरक्षा का चक्र टुटे ना इसके लिए अधिकारी पुख्ता प्रबंध करें।

उन्होंने कहा कि जिला में सघन पोलियो उन्मूलन अभियान के तहत 27 फरवरी को बूथों पर तथा घर-घर जाकर 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक दी जाएगी। जिला में पोलियो उन्मूलन अभियान के तहत 5 वर्ष आयु तक के 90758 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 27 फरवरी को जिले भर में 618 स्थाई बूथों पर 2353 सदस्य पोलियो की बुंदे पिलाएंगें। अगले दिन 28 व 29 फरवरी को 1022 टीमें घर-घर जाकर, 111 मोबाइल टीमें ढाणियों और ईंट भ_ों पर व 25 ट्रांजिट टीमें रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड पर पोलियो की दवाई पिलाएगी।

इनकी सुपरविजन के लिए 107 सुपरवाइजरों की नियुक्ति की गई है जो कि समय-समय पर कार्य का सुपरविजन करेंगें। इसके अलावा 820 आशा वर्कर को भी इस अभियान में शामिल किया गया है। बैठक में एसडीएम राजेश कुमार, डिप्टी सीएमओ डॉ. सुनीता सोखी, एसएमओ डॉ. सुजाता बंसल, जीएम रोडवेज शेर सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग, महिला एवं बाल विकास अधिकारी राजबाला सहित संबंधित विभाग के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *