June 16, 2024

उपायुक्त जगदीश शर्मा ने दिव्यांगजनों को सुविधाएं उपलब्ध के दिए निर्देश

0

फतेहाबाद / 6 सितंबर / न्यू सुपर भारत

दिव्यांगजनों को सुविधाएं उपलब्ध करवाने और उनके कल्याण से जुड़ी हुई योजनाओं की समीक्षा के लिए एक बैठक लघु सचिवालय के सभागार में उपायुक्त जगदीश शर्मा की अध्यक्षता में हुई। बैठक में उपायुक्त जगदीश शर्मा ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे दिव्यांगों के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं का लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करें।

उपायुक्त जगदीश शर्मा ने कहा कि दिव्यांगों के निरीक्षण के लिए बोर्ड सप्ताह में निर्धारित दिन पर उनका निरीक्षण करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि दिव्यांगों को कोई समस्या न आए, इसके लिए पर्याप्त संख्या में बैठने के लिए कुर्सियां बढ़ाई जाए और उन्हें उचित पीने के पानी की व्यवस्था भी करवाई जाए।

उपायुक्त ने कहा कि इसके लिए एक कमेटी बनाई जाए। यह कमेटी सुनिश्चित करेगी कि दिव्यांगों को किसी प्रकार की कोई समस्या न आने दी जाए। उन्होंने कहा कि नागरिक अस्पताल में जहां ओपीडी हो रही है, वहां पर दिव्यांगों के लिए अलग से सुविधा उपलब्ध करवाई जाए और जहां दिव्यांग मेडिकल प्रमाण पत्र बनाए जा रहे हैं वहां पर व्हील चेयर की भी सुविधा की जाए। उपायुक्त ने कहा कि दिव्यांगजनों की अधिक्ता होने के कारण समयावधि को ध्यान में रखते हुए मेडिकल प्रमाण पत्र बनाए।

उपायुक्त श्री शर्मा ने कहा कि डॉक्टर और स्टाफ का व्यवहार दिव्यांगजनों के प्रति सकारात्मक रहना चाहिए व उसके लिए हरसंभव सहायता उपलब्ध करवाई जाए। उन्होंने समाज कल्याण विभाग को निर्देश दिए कि वे दिव्यांगजनों को दी जाने वाली योजनाओं का लाभ नियमानुसार उन्हें उपलब्ध करवाए। उन्होंने कहा कि सीएससी सेंटरों में रजिस्ट्रेशन के समय केवल सरकारी फीस की वसूली की जाए।

रेडक्रॉस के सचिव सुरेंद्र श्योराण ने बताया कि जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा दिव्यांगों के लिए दिव्यांग जांच शिविर का आयोजन 17 से 19 मई तक किया गया है, जिसमें 443 दिव्यांगजनों ने भाग लिया था। इन्हें कृत्रिम व बैटरी चलित ट्राई साइकिल उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि सरकारी भवनों में दिव्यांगों के लिए सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए लोक निर्माण विभाग को अवगत कराया गया है।

बैठक में एडीसी अजय चोपड़ा, डिप्टी सीएमओ डॉ. वीना बत्तरा, डॉ. लाजवंती गौरी, डॉ. राजेश चौधरी, रेडक्रॉस सचिव सुरेंद्र श्योराण, डीएफएससी विनीत जैन, जिला समाज कल्याण अधिकारी राजीव कुमार, विकलांग अधिकार मंच सदस्य सुरेंद्र सिंह, करमजीत सिंह, सुरेंद्र कुमार, पप्पल कुमार, ऋषिकेश राजली आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *