June 16, 2024

उपायुक्त ने किया गोरखपुर हरियाणा अणु विद्युत परियोजना का निरीक्षण, चल रहे कार्यों का लिया जायजा

0

फतेहाबाद / 10 फरवरी / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त प्रदीप कुमार ने गोरखपुर स्थित हरियाणाा अणु विद्युत परियोजना का दौरा कर किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया। इसके उपरांत उपायुक्त ने परमाणु संयंत्र के अधिकारियों के साथ बैठक कर संयंत्र की कार्य प्रणाली बारे विस्तृत जानकारी प्राप्त की। उपायुक्त प्रदीप कुमार ने संयंत्र में अलग-अलग जगहों पर जाकर चल रहे विभिन्न प्रकार के कार्यों का अवलोकन भी किया। उन्होंने अणु मित्र परमाणु ऊर्जा दीर्घा का भी भ्रमण किया और टरबाइनों तथा अन्य तकनीकी कार्यों के बारे में इंजीनियर्स से विस्तार से चर्चा की। इसके अलावा उपायुक्त ने प्लांट प्रांगण में अधिकारियों के साथ पौधारोपण भी किया और पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि फतेहाबाद जिला के लिए सौभाग्य की बात है कि 2800 मैगावाट का अणु विद्युत संयंत्र का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यह परमाणु संयंत्र जिला ही नहीं बल्कि प्रदेश व देश स्तर पर बिजली आपूर्ति को पूरा करने में अह्म भूमिका निभाएगा।

उपायुक्त ने बताया कि इस प्लांट में 700-700 मैगावाट की चार यूनिटों का कार्य तेजी से किया जा रहा है। यह संयंत्र 2800 मैगावाट बिजली का उत्पादन करेगा, जिसमें से हरियाणा राज्य के लोगों को 1400 मैगावाट बिजली की सप्लाई होगी। उन्होंने बताया कि इस संयंत्र के चालू होने से इस क्षेत्र के ही नहीं बल्कि प्रदेश के लोगों को भी बिजली आपूर्ति सुनिश्चित हो पाएगी। उपायुक्त ने कहा कि बिजली विकास की धुरी है।

उपायुक्त प्रदीप कुमार ने अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए कहा कि जिला प्रशासन की तरफ से परमाणु संयंत्र के लिए हरसंभव मदद की जाएगी। उन्होंने परमाणु संयंत्र के अधिकारियों से विस्तार से बातचीत करते हुए कहा कि गोरखपुर, काजलहेड़ी सहित आसपास के क्षेत्र में सीएसआर के तहत विभिन्न विकास कार्यों को भी करवाए। उन्होंने कहा कि परमाणु संयंत्र के लगने से गांव गोरखपुर की पहचान अंतरराष्ट्रीय पटल पर स्थापित होगी। इसके लिए गांव को अति आधुनिक सुविधाओं से सुसज्ज्ति किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि गांव में स्वच्छता, समुचित विकास, रिंग रोड तथा शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर योजनाओं को लागू किया जाएगा। उपायुक्त ने कहा कि सडक़ों, गलियों, शैड, शौचालयों, खेलकूद, स्कूल भवनों का निर्माण, गंदे पानी की निकासी, क्षेत्र को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए कार्य करें। उपायुक्त ने बताया कि जिला में प्रदेश सरकार द्वारा बच्चों के लिए सर्वेश्रेष्ठ शिक्षा व उनके खेलने आदि के लिए 234 प्ले स्कूल व 84 प्राइमरी मॉडल स्कूलों का निर्माण किया जाएगा। इस कार्य में भी सहयोग करें।

इस अवसर पर परमाणु संयंत्र के परियोजना निदेशक निरंजन कुमार मित्तल ने विस्तार से परमाणु संयंत्र के विकास का खाका प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि पहले चरण में दो यूनिट चालू की जाएगी। पूरे प्रोजेक्ट पर लगभग 47 हजार करोड़ रुपये की राशि खर्च होगी। उन्होंने बताया कि यह संयंत्र पूरी तरह से स्वदेशी तकनीक से बनाया जा रहा है। सुरक्षा की दृष्टि से विशेष प्रबंध सुनिश्चित किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस संयंत्र के आसपास के इलाकों को न केवल रोजगार उपलब्ध होगा बल्कि आर्थिक समृद्धि भी आएगी। उन्होंने कहा कि ग्रामीण अधिकारियों का सहयोग करें ताकि विकास कार्यों की गति दी जा सके।

इसके अलावा परमाणु संयंत्र के जनरल मैनेजर पीएस तोमर सहित प्लांट के अन्य अधिकारियों ने उपायुक्त का स्वागत करते हुए बताया कि सीएसआर के तहत इस परमाणु संयंत्र के द्वारा दो करोड 25 लाख रुपये की राशि विभिन्न विकास कार्यों पर खर्च की गई है। उन्होंने बताया कि सीएसआर के तहत गुरू गोरखनाथ गौशाला के नवनिर्माण, जिम खाना, कूलर वाटर, महिलाओं को ऑटामेटिक सिलाई मशीन, मेडिकल कैंप तथा पशुओं के लिए भी मेडिकल चैकअप, एंबुलेंस सुविधाएं, स्वच्छ शौचालय, शैड का निर्माण, मोबाइल वैन, रिंग रोड, स्ट्रीट लाइटें, सीवरेज, पार्क, गंदे पानी की निकासी, शिक्षा, स्वास्थ्य सहित विभिन्न प्रकार के कार्य करवाए गए है।

इस मौके पर जिप अतिरिक्त सीईओ अमित कुमार, मुख्य निर्माण अभियंता रघुपति रॉय, मानव संसाधन उप महाप्रबंधक पुतान सिंह तोमर, योजना मुख्य अभियंता संजीव कुमार सिंगला, सिविल मुख्य अभियंता जीवेंद्र कुमार जैन, अपन मुख्य अभियंता एवं सीएसआर प्रकोष्ठ अध्यक्ष ह्रदियेश कुमार निगोटिया, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के उप उपनिदेशक डॉ. साहिब राम गोदारा, बीडीपीओ नरेंद्र कुमार, कार्यकारी अभियंता देवेंद्र सिंह, एसईपीओ नरेंद्र कुंडु, अजय सिंह सैनी, राज कुमार, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व क्षेत्र के गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *