June 17, 2024

उपायुक्त ने एसडीएम के साथ बैठक कर फसल अवशेष प्रबंधन बारे किया विचार विमर्श

0

फतेहाबाद / 16 नवंबर / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त महावीर कौशिक ने फतेहाबाद, रतिया व टोहाना के एसडीएम के साथ बैठक कर फसल अवशेष प्रबंधन बारे गहनता से विचार विमर्श किया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संबंधित एसडीएम अपने-अपने क्षेत्रों में धान की पराली को कोई व्यक्ति या किसान आग न लगाने पाए, इसके लिए पुख्ता प्रबंध करें तथा समय-समय पर खेतों का निरीक्षण करें।

उपायुक्त ने यह भी कहा कि नियमों की अवहेलना करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्यवाही अमल में लाए। उन्होंने कहा कि फसल अवशेष प्रबंधन करने बारे किसानों को जागरूक किया जाए। इसके साथ-साथ किसानों को कृषि यंत्रों पर दी जाने वाली विभिन्न अनुदान राशि के बारे में भी अवगत कराया जाए।

उपायुक्त ने जिला के किसानों से आह्वान करते हुए कहा कि उन्हें खरीफ फसल के अवशेषों के उचित प्रबंधन की ओर कदम बढ़ाना चाहिए। फसलों के अवशेष जलाने से पर्यावरण में प्रदूषण बढ़ता है और इससे भूमि की उर्वरा शक्ति को बेहद नुकसान पहुंचता हैं। उपजाऊपन कम होने से पैदावार भी कम होती है और भूमि में मित्र कीट भी खत्म होते हैं।

इसलिए किसानों को चाहिए कि वे पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक हो और फसलों के अवशेष जलाने की बजाय उसका उचित प्रबंधन करें। उपायुक्त ने किसानों से कहा कि किसान पराली प्रबंधन करके अपने खेतों की उपजाऊ शक्ति बढ़ा सकते हैं जिससे पर्यावरण प्रदूषित होने से बचेगा व जमीन की उपजाऊ शक्ति बनी रहने के साथ-साथ मित्र किट भी बचे रहेंगे।

बैठक में एसडीएम राजेश कुमार, डॉ. चिनार चहल, भारत भूषण कौशिक, नगराधीश अंकिता वर्मा, जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेश कुमार आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *