June 16, 2024

डीसी ने किया दिव्यांगजन वैक्सिनेशन शिविर का शुभारंभ

0

फतेहाबाद / 1 जून / न्यू सुपर भारत


उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने मंगलवार को स्थानीय दुर्गा मंदिर से दिव्यांगजनों के टीकाकरण के लिए आयोजित वैक्सिनेशन शिविर का शुभारंभ किया।  वैक्सिनेशन शिविर में उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से दिव्यांगजनों को लगाई जा रही कोविड वैक्सीन बारे विस्तार से जानकारी प्राप्त की और दिव्यांगजनों को दवाईयां वितरित की। उन्होंने दिव्यांगजनों से उनका कुशलक्षेम जाना और स्वस्थ रहने की कामना की।


उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने कहा कि दिव्यांगता कोई अभिशाप नहीं है। हर व्यक्ति को ईश्वर ने कुछ अनमोल दिया है। आज दिव्यांग प्रत्येक क्षेत्र में सामान्य व्यक्ति से कम नहीं हैं। खेल, शिक्षा इत्यादि क्षेत्रों में दिव्यांगों ने देश का नाम रोशन किया है। समाज में अगर कोई दिव्यांग है तो उसकी मदद करना सिर्फ उनके माता-पिता का दायित्व नहीं है, बल्कि पूरे समाज का दायित्व है। इसी कड़ी में सरकार व प्रशासन द्वारा दिव्यांगजनों को हरसंभव मदद करने के लिए अथक प्रयासरत है।

उपायुक्त ने कहा कि दिव्यांगजनों के साथ तिरस्कार नहीं करें बल्कि उनके साथ प्यार बांटें। उन्होंने कहा कि दिव्यांग होते हुए भी कई लोग महान वैज्ञानिक, कवि व गुरु हुए हैं, क्योंकि उन्होंने कभी दिव्यांगता को अपने पर हावी नहीं होने दिया। उन्होंने कहा कि यदि दिव्यांग व्यक्ति को उचित अवसर और अपेक्षित सहयोग दिया जाए, तो वह अपने जीवन में उच्च मुकाम हासिल कर दूसरे लोगों के लिए प्रेरणास्रोत बन सकते हैं।


उन्होंने बताया कि जिला भर में दिव्यांगजनों को टीकाकरण के लिए विशेष अभियान चलाया गया है, जिसके तहत उनके गांव तथा घर द्वार पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा उनका टीकाकरण किया जा रहा है। इसके अलावा प्रशासन द्वारा उनके नजदीक के आयोजित वैक्सीन शिविर में पहुंचाने के लिए पुख्ता प्रबंध किए गए है।

उपायुक्त ने सामाजिक-धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधियों एवं प्रबुद्ध लोगों से आग्रह किया है कि वे वैक्सिनेशन शिविरों में अपना अपेक्षित सहयोग दें। इस अवसर पर सीएमओ डॉ. वीरेश भूषण, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. सुनीता सोखी, पूर्व पार्षद सुरेन्द्र मिढ्डा, एमएस शर्मा सहित स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *