June 17, 2024

जनता कर्फ्यू की तरह ही लॉकडाउन में भी सहयोग करें लोग : उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर

0

लाॅकडाउन के दौरान राज्य के लोगों को सुविधा प्रदान करने और सामाजिक दूरी का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए हिमाचल प्रदेश सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा महत्वपूर्ण एप्लिकेशन विकसित

मंडी / 23 मार्च / एन एस बी न्यूज़

उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने मंडी जिला के सभी लोगों से जनता कर्फ्यू की तरह ही लॉकडाउन में भी सहयोग करने की अीपल की है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के खतरे से बचाव के लिए हिमाचल सरकार ने संपूर्ण प्रदेश को आगामी आदेशों तक पूरी तरह लॉकडाउन कर दिया है । इन आदेशों के तहत मंडी जिला भी जरूरी सेवाओं को छोड़ कर अन्य सभी सेवाएं बंद रहेंगी।

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग सबसे कारगर उपाय है। घर से अनावश्यक बाहर न निकलने और सोशल डिस्टेंसिंग से वायरस के प्रसार को रोका जा सकता है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि लॉकडाउन अवधि में अपने घर में ही रहें और कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में सहयोगी बनें।

खुली रहेंगी राशन की दुकानें
उपायुक्त ने बताया कि इस दौरान मेडिकल स्टोर, चश्मों की दुकानें, राशन, करियाना, फल-सब्जी, दूध, ब्रैड, मीट-मछली, बिना पक्का खाने के सामान की दुकानों खुली रहंेगी। इसके अतिरिक्त पेट्रोल-पंप, गैस एजेंसियां व उनके गोदाम खुले रहेंगे।

उपरोक्त दुकानों के अलावा अन्य सभी दुकानें, उद्योग, वर्कशॉप, व्यापारिक प्रतिष्ठान व गोदाम पूरी तरह से बंद रहेंगे।

वाहनों की आवाजाही पर रोक
ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि इस दौरान राज्य तथा अंतरराज्यीय रूटों पर चलने वाली बसों, स्टेज तथा कॉन्ट्रैक्ट कैरिज वाहनों की आवाजाही पर पूरी तरह रोक रहेगी। इस दौरान टैक्सियों, ऑटो रिक्शा पर भी पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। लोग अपने निजी वाहन केवल अस्पताल या केमिस्ट के पास आने जाने एवं अत्यावश्यक परिस्थितियों में ही इस्तेमाल कर सकेंगे।

उन्होंने बताया कि सेना, एम्बुलेंस, फायर ब्रिगेड तथा आपातकालीन वाहनों, आवश्यक सेवाओं में तैनात स्टाफ सहित जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति करने वाले वाहनों की आवाजाही पर छूट रहेगी।
उपायुक्त ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा एहतियातन सभी कार्यालयों को बंद कर दिया गया है। आवश्यक सेवाओं व कार्यों के संचालन के लिए कार्यालय प्रमुखों को सरकार के निर्देशों के अनुरूप डियूटी रोस्टर बना कर काम करने को कहा गया है।

इन कार्यालयों में जारी रहेंगे आवश्यक कार्य
उन्होंने बताया कि पुलिस, अग्निशमन, स्वास्थ्य विभाग, ट्रेजरी, बैंक, एटीएम, डाकघर, बिजली, पानी, इंटरनेट व टेलीकॉम सेवाएं, प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया और शहरी व ग्रामीण विकास के कार्यालयों में आवश्यक कार्य जारी रहेंगे। उन्होंने कहा कि जिला में सभी धार्मिक, सामाजिक आयोजनों पर पहले से ही रोक लगा दी गई है।

लॉकडाउन से जुड़ी जानकारी के लिए इन नंबरों पर करें कॉल
उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन हर परिस्थिति में लोगों की सहायता के लिए तत्पर है। लॉकडाउन से जुड़ी किसी समस्या अथवा स्पष्टीकरण के लिए लोग जिला आपदा प्रबंधन केंद्र के टोल फ्री नंबर 1077, 01905- 226201, 202, 203 या 204 पर कॉल कर सकते हैं। उनकी हर समस्या का तुरंत समाधान सुनिश्चित किया जाएगा। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग के टोल फ्री नंबर 104 पर भी कॉल की जा सकती है। इन नंबरों पर फोन कर कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी लेने अथवा किसी मामले की सूचना भी दी जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *