May 18, 2024

विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर डीसी कैप्टन शक्ति सिंह की तंबाकू छोडने की अपील

0

झज्जर / 31 मई / न्यू सुपर भारत

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि आने वाले पीढ़ी को गंभीर बीमारी से बचाने और सेहतमंद रखने के लिए सभी को तंबाकू निषेध के प्रति जागरूक होना होगा और आज विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर इससे दूर रहने की यापथ लेनी होगी।

डीसी ने कहा कि तंबाकू का सेवन स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक है, फिर भी लोग तंबाकू के सेवन करना नहीं छोड़ते। ग्लोबल एडल्ट टोबैको सर्वे के अनुसार भारत में तंबाकू सेवन प्रारंभ करने की औसत आयु 18 वर्ष से भी कम है और महिलाओं की तुलना में पुरुष कम उम्र में तंबाकू का सेवन शुरू कर देते हैं।

‘विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य तंबाकू के खतरों और स्वास्थ्य पर इसके नकारात्मक प्रभावों के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाना है। यही नहीं, इसके साथ-साथ निकोटीन व्यवसाय और तंबाकू के सेवन से होने वाली बीमारियों और मौतों को कम करना भी है।

उन्होंने कहा कि सिगरेट या तंबाकू में निकोटिन नाम का एक पदार्थ पाया जाता है। जो बेहद खतरनाक हो सकता है। तंबाकू का सेवन आपको मौत के कगार पर ला सकता है। इससे कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

मस्तिष्क में जहरीला पदार्थ निकोटीन जब पहुंचता है तो हमें बेचैनी, चिड़चिड़ापन आदि महसूस हो सकता है। इससे दिल की बीमारी का खतरा चार गुना अधिक बढ जाता है। तंबाकू फेफड़ों में एक परत बैठा सकता है जिससे महत्वपूर्ण गैस एक्सचेंज होने में दिक्कत होने लगती है. परिणाम स्वरूप ऑक्सीजन की कमी हो सकती है। सभी को स्वास्थ्य के प्रति गंभीर होकर तंबाकू से परहेज करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *