May 18, 2024

भारत सरकार ग्रामीण मंत्रालय के सौजन्य से आज गरीब कल्याण सम्मेलन का आयोजन

0

अम्बाला / 31 मई / न्यू सुपर भारत

भारत सरकार ग्रामीण मंत्रालय के सौजन्य से आज गरीब कल्याण सम्मेलन का आयोजन किया गया। इसी कड़ी में मंगलवार बीपीएस प्लेनेटोरियम अम्बाला छावनी में जिला प्रशासन की ओर से कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस मौके पर गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।

कार्यक्रम के दौरान वीसी के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को 21 हजार करोड़ रूपये से अधिक की 11 किश्त को बटन दबाकर हस्तांतरित करने का काम किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ संवाद भी किया।

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने इस मौके पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारा सौभाग्य है कि आज हमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी का नेतृत्व मिल रहा है, जो हमारी दुख-तकलीफ को समझते हैं और उसको दूर करने का प्रयास करते हैं। हर क्षेत्र का वो ध्यान रखते हैं, समय-समय पर जो भी चुनौतियां जो सामने आई हैं उसका आगे बढकर सामना करते हैं और उसे दूर भी करते हैं।

अभी कोरोना की चुनौती आई, पूरा विश्व इससे प्रभावित हुआ, हिन्दुस्तान बहुत बड़ा देश है, लगभग 132 करोड़ लोगों का देश है।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में इस महामारी से सफलतापूर्वक लड़ पाए, इसका मुकाबला किया और मुकाबला ही नहीं, इसका निदान भी किया गया। वैक्सीन का निर्माण किया गया और मुफ्त वैक्सीन लगाने का काम किया गया। कोरोना से प्रभावित मरीजों का इलाज किया गया और टैस्ट भी फ्री किए गये।

गृहमंत्री ने इस मौके पर यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सबसे बड़ी बात मेरे दिल को छुती है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लालकिले से स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत की थी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश के ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने स्वच्छ भारत अभियान की घोषणा की है।

उन्होंने यह भी कहा कि मुझे कईं देशों मे जाने का मौका मिला है, उन देशों में हमारे देशों में फर्क इतना है कि वहां पर स्वच्छता पर अधिक ध्यान दिया जाता है। हमें स्वच्छता को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। स्वच्छ भारत अभियान के तहत देश में 6 लाख गांवों को खुले में शौच मुक्त किया गया है। हर घर नल योजना के तहत साढे 9 करोड से अधिक घरों में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने का काम किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *