June 17, 2024

शहरी व नगर निकायों में घर पर होगी दूध-सब्जियों की आपूर्ति, वरिष्ठजनों को भी मिलेगी सुविधा

0

हमीरपुर / 24 मार्च / एन एस बी न्यूज़ 

जिला दण्डाधिकारी हरिकेश मीणा ने हमीरपुर जिला में कर्फ्यू लगाने संबंधी आदेशों की निरंतरता में आवश्यक वस्तुओं की खरीद से संबंधित आदेश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि कर्फ्यू के दौरान आवश्यक वस्तुओं की खरीद में प्रातः 07.00 बजे से प्रातः 10.00 बजे तक छूट रहेगी।

आदेशों के अनुसार इस दौरान किरयाना स्टोर व दुकानें, दूध, ब्रेड, फल-सब्जियां, कच्चा मांस व मछली तथा आवश्यक खाद्य सामान से संबंधित दुकानें शामिल हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक परिवार से एक सक्षम व्यक्ति घर से बाहर इन वस्तुओं की खरीद के लिए निकल सकता है। उन्होंने आग्रह किया कि अति संवेदनशील व वृद्धजन घरों से बाहर न निकलें। अति संवेदनशील वर्ग में घर में रहने वाले ऐसे अकेले या कपल (जोड़े) वरिष्ठ नागरिक जिनकी देखभाल के लिए उनके परिजन बेटे या बेटियां नहीं हैं, शामिल किए गए हैं। इन वरिष्ठ नागरिकों को हमीरपुर नगर परिषद के पास अपना पंजीकरण करवाना होगा और नगर पालिका के माध्यम से उन्हें आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करवाई जाएगी।

इसके अतिरिक्त नगर परिषद क्षेत्र हमीरपुर, सुजानपुर और नगर पंचायत नादौन व भोटा की परिधि में रहने वाले लोगों के लिए घर पर ही दूध व सब्जियों की आपूर्ति संबंधित दूध व सब्जी विक्रेताओं के माध्यम से की जाएगी।

किसी भी परिस्थिति में घर के बाहर पांच या इससे अधिक लोगों को एक जगह एकत्र होने की अनुमति नहीं होगी। इसके अतिरिक्त छूट की अवधि में आम लोगों को केवल आवश्यक सेवा अधिष्ठानों अथवा बाजार तक जाने व वापस आने की ही अनुमति होगी।

आदेशों के अनुसार प्रातः 7.00 बजे से प्रातः 10.00 बजे के उपरांत या पहले कर्फ्यू अवधि के दौरान अगर किसी व्यक्ति को दवाईयों की दुकान पर आपात स्थिति में जाने की जरूरत महसूस होती है तो उसे दवाई के बारे में निदान पर्चा (प्रिसक्रिप्शन) से संबंधित लिखित या डिजिटल प्रमाण दिखाना होगा। हालांकि ऑनलाईन माध्यम से चिकित्सीय सुविधा के लिए टॉल फ्री नंबर 104 और 01972-222222 पर कॉल की जा सकती है। इसके अतिरिक्त आपात स्थिति में चिकित्सा सुविधा के लिए जिला आपदा संचालन केंद्र, हमीरपुर के दूरभाष नंबर 01972-221477, 221277, 221377, 221877 तथा 1077 पर भी कॉल की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *