June 2, 2024

कोविड-19 की रोकथाम को लेकर की गई व्यवस्थाओं एव प्रबन्धो के बारे में जानकारी ली और दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

0

अम्बाला / 29 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

हरियाणा के मुख्य सचिव विजयवर्धन ने आज चण्डीगढ़ से आयोजित वीडियो कॉन्फ्रैसिंग के माध्यम से प्रदेश भर के उपायुक्तों से कोविड-19 की रोकथाम को लेकर की गई व्यवस्थाओं एव प्रबन्धो के बारे में जानकारी ली और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

उन्होनें जिला में आक्सीजन, वैटिंलेटर, बैड और टीकाकरण आदि विषयों पर वास्तविक स्थिति की जानकारी प्राप्त की। उन्होनेें बताया कि केन्द्र ने हरियाणा प्रदेश का आक्सीजन कोटा 162 एमटी से बढ़ाकर 232 एमटी कर दिया हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य विभाग राजीव अरोड़ा व अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी वीसी में मौजूद रहें और स्वास्थ्य सुरक्षा सम्बंधी जरूरी दिशा-निर्देश दिए।

 
  मुख्य सचिव विजय वर्धन ने कन्टेमेन्ट जोन सम्बधी सभी व्यवस्थाएं बेहतर ढंग से करने, होम क्वारन्टाईन मरीजों का ध्यान रखने आदि सम्बंधी दिशा-निर्देश दिए। वीसी के दौरान उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने बताया कि 28 अपै्रल तक जिला में कुल 19954 कोरोना के मरीज है, जिनमें 16703 मरीज ठीक हो चूके हैं।

कोरोना के कारण मृत्यु दर घटकर 1.10 प्रतिशत रह गई हैं। उन्होंने बताया कि 28 अपै्रल को नए पोजिटिव केस 350 आए हैं और 204 मरीज रिकवर हुए हैं।
उन्होंने बताया कि संक्रमण न फैले और पोजिटिविटी दर में कमी लाने के लिए हर सम्भव प्रयास किए जा रहे हैं। कोन्टेक्ट ट्रेसिंग के सैम्पल लिए जा रहें हैं। होम आईसोलेशन में 2612 मरीज हैं।

इन मरीजों से दूरभाष से भी सम्पर्क किया जाता हैं तथा शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में होम आईसोलेशन में रहने वाले मरीजों को मेडिकल किट की होम डिलीवरी की जा रही हैं। माईक्रो तथा मैक्रो कन्टेमेन्ट जोन बनाए गए हैं तथा सम्बधिंत अधिकारी नियमित रूप से वहां पर दौरा कर व्यवस्थाओं का जायजा लेते हैं। होम आइसोलेशन के रोगियों के लिए जिला अम्बाला ने एक जियो टेग नाम से ऐप शुरू की है, इस ऐप से डॉक्टर व स्वास्थ्य विभाग की टीम रोगी के घर पर जाकर उसके स्वास्थ्य सम्बधी आकड़े दर्ज किए जाते हैं तथा रोगी के घर की लोकेशन पर गए बिना इस ऐप पर डाटा/आंकड़ा अपलोड नहीं किया जा सकता।

पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन उपलब्ध है और जरूरत पडऩे पर कोरोना मरीजों को आक्सीजन उपलब्ध करवाई जा रही हैं। नागरिक अस्पताल अम्बाला शहर में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट शुरू किया गया हैं। ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति और उचित वितरण सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के डॉ0 सुखप्रीत को नोडल अधिकारी लगााया गया हैं।


उपायुक्त ने टीकाकरण के बारे जानकारी देते हुए बताया कि एक मई से 18 वर्ष से अधिक की आयु के लोगो को टीका लगाने का कार्य योजनाबद्ध तरीके से किया जाएगा। जिला में स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रन्टलाईन वर्कस, वरिष्ठ नागरिक एवं 45 वर्ष से अधिक आयु के 288063 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका हैं। जिला में रात्रि 10 बजे से सुबह 5 बजे तक कोरोना रात्रि कफ्र्यू लगाया गया हैं तथा सांय छ: बजे सभी बाजारों को बन्द करने का आदेश दिए गए हैं।
इस वीसी में एसएसपी हामिद अख्तर, एसडीएम अम्बाला शहर सचिन गुप्ता, सीएमओ डॉ0 कुलदीप सिंह, एएसएमओ डॉ0 सुखप्रीत सिंह भी मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *