May 18, 2024

शिक्षा सदन अम्बाला शहर में शिक्षा विभाग के सौजन्य से बुक डोनेशन ड्राइव अभियान का रिबन काटकर शुभारम्भ

0

अम्बाला / 27 दिसम्बर / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त विक्रम सिंह ने शिक्षा के क्षेत्र में जरूरतमंद विद्यार्थियों के लिये एक और पहल करते हुए आज शिक्षा सदन अम्बाला शहर में शिक्षा विभाग के सौजन्य से बुक डोनेशन ड्राइव अभियान का रिबन काटकर शुभारम्भ किया। इस मौके पर शिक्षा सदन में आज लगभग 700 पुस्तकें उपलब्ध करवाई गई। यहां पंहुचने पर जिला शिक्षा अधिकारी सुरेश कुमार ने उपायुक्त को पुस्तक व रोटरी क्लब के पदाधिकारियों ने पर्यावरण का प्रतीक पौधा देकर उनका स्वागत किया।

उपायुक्त विक्रम सिंह ने इस मौके पर कहा कि जीवन का सबसे बड़ा वह पुस्तकों को मानते हैं। उन्होंने कहा कि घरों में जिन लोगों के पास प्रतियोगिता पुस्तकें या अन्य पुस्तकें रखी हैं और अब वह उनके प्रयोग में नही आ रही हैं, ऐसे लोग इन पुस्तकों को शिक्षा सदन में उपलब्ध करवा सकते हैं ताकि इन पुस्तकों को स्कूलों की लाइब्रेरियों में भेजा जा सके और वहां पर पढऩे वाले जरूरतमंद विद्यार्थी इन पुस्तकों का लाभ उठा सकें।

शिक्षा के क्षेत्र में विद्यार्थियों को और सुविधा मिल सके, इसके लिये जिला के 93 राजकीय स्कूलों में स्थित लाइब्रेरियों का सौंदर्यकरण करते हुए वहां पर प्रतिस्पर्धा सम्बन्धी पुस्तकों के साथ-साथ अन्य पुस्तकें उपलब्ध करवाई गई हैं। इतना ही नहीं वहां पर करियर चार्ट भी लगवाये गये हैं।

उपायुक्त ने इस अवसर पर यह भी कहा कि जो लोग पुस्तकों को देना चाहते हैं, वह खरीदकर भी अपने नजदीकी सरकारी स्कूलों में या ब्लॉक स्तर पर खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में उपलब्ध करवा सकते हैं। उन्होंने मीडिया के माध्यम से लोगों से आग्रह किया कि यदि उनके घर में ऐसी पुस्तकें हैं, तो वे इन्हें यहां पर उपलब्ध करवाएं ताकि जरूरतमंद विद्यार्थियों को इनका लाभ मिल सके।

सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले बच्चे भी जीवन में आगे बढ़ सकें, इसके लिये उनका मार्गदर्शन किया जा रहा है और इसी कड़ी में अब स्कूलों में बुक डोनेशन ड्राइव अभियान के माध्यम से प्रतिस्पर्धा सम्बन्धी पुस्तकों के साथ-साथ अन्य पुस्तकें उपलब्ध करवाई जायेंगी।

अम्बाला ब्लॉक टू व साहा में आर्मी क्षेत्र में जाने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिये आर्मी के अधिकारियों के साथ इंटरैक्सन भी करवाई गई है और इससे विद्यार्थियों को काफी फायदा मिला है। इसी प्रकार बैंकिंग क्षेत्र में जाने की इच्छा रखने वाले विद्यार्थियों के लिये स्कूलों में बैंक प्रतिनिधि जाकर विद्यार्थियों को विस्तार से इसकी जानकारी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *