May 25, 2024

कला अध्यापकों के 15 पदों के लिए काउंसलिंग 27 से 31 दिसम्बर तक

0

बिलासपुर / 21 दिसम्बर / न्यू सुपर भारत

उप निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा राजकुमार ने बताया कि प्रारम्भिक शिक्षा विभाग द्वारा कला अध्यापकों के 15 पदों पर अनुबंध आधार पर भर्ती की जा रही है।


उन्होंने बताया कि कला अध्यापकों के सामान्य श्रेणी में 6 पद 2006 बैच, आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग का 1 पद 2006 बैच, अन्य पिछड़ा वर्ग का 1 पद 2006 बैच, अनुसूचित जाति के 3 पद 2007 बैच, सामान्य (भूतपूर्व सैनिक) के 2 पद 2010 बैच, अनुसूचित जाति (भूतपूर्व सैनिक) का 1 पद 2012 बैच तथा अन्य पिछड़ा वर्ग (भूतपूर्व सैनिक) का 1 पद 2012 बैच के लिए भरा जाएगा।


उन्होंने बताया कि बिलासपुर जिला के अभ्यर्थियों की काउंसलिंग 27 व 28 दिसम्बर, किन्नौर, सिरमौर, मण्डी, चम्बा जिला के अभ्यर्थियों की 29 दिसम्बर, सोलन, शिमला, कांगडा जिला के अभ्यर्थियों की 30 दिसम्बर तथा हमीरपुर, ऊना, कुल्लू, लाहौल एण्ड स्पीति के अभ्यर्थियों की 31 दिसम्बर को उप निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा जिला बिलासपुर के कार्यालय में होगी।

उन्होंने बताया कि इन पदों के लिए अभ्यार्थी के 12वीं में 50 प्रतिशत अंक सहित हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी विश्वविद्यालय/संस्थान से कला और शिल्प शिक्षक का दो वर्षीय डिप्लोमा या इसके समतुल्य अथवा किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से फाइन आर्ट्स में 50 प्रतिशत अंकों के साथ कला स्नातक जिसमें ललित कला एक विषय के रूप में हो या इसके समतुल्य या हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी विश्वविद्यालय से ललित कला में स्नातकोत्तर डिग्री या इसके समतुल्य योग्यता होना अनिवार्य है।

उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों की काउंसलिंग के दिन ही सभी वांछित प्रमाण पत्र/दस्तावेज जमा करवाने हांेगे। उन्होंने बताया कि यदि किसी अभ्यर्थी की कला अध्यापक पद के लिए निर्धारित भर्ती एवं पदोन्नति नियमों के तहत योग्यता पूर्ण है तथा बैच में आते है और उन्हें बुलावा पत्र नहीं मिला है, वे निर्धारित तिथियों को अपने समस्त दस्तावेजों सहित उप निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा जिला बिलासपुर के कार्यालय में पहुंच कर काउंसलिंग में भाग ले सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *