June 18, 2024

कोरोना से बचाव के लिए झज्जर प्रशासन ने किए पुख्ता प्रबंध : डीसी

0

झज्जर / 15 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

डीसी जितेंद्र कुमार ने कहा कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए झज्जर जिला प्रशासन पूरी सतर्कता एवं सजगता रखते हुए कदम उठा रहा है। झज्जर जिला में कोरोना संक्रमित व्यक्ति के स्वास्थ्य को लेकर ऑक्सीजन बैड बढ़ाए जा रहे हैं ताकि किसी भी प्रकार से कोरोना संक्रमित व्यक्ति को परेशानी न आए। डीसी गुरुवार को एसपी राजेश दुग्गल के साथ स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की समीक्षात्मक बैठक ले रहे थे। इससे पूर्व उन्होंने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा कोरोना से बचाव के उद्देश्य को लेकर आयोजित वीडियो कांफ्रेंस में झज्जर जिला प्रशासन द्वारा किए गए स्वास्थ्य सुरक्षा प्रबंधों की जानकारी भी दी। 

डीसी जितेंद्र कुमार ने कहा कि एनसीआर क्षेत्र में झज्जर जिला ने विगत वर्ष भी कोरोना से दूरी बनाए रखने में योजनाबद्ध तरीके से सक्रियता रखी थी ठीक उसी प्रकार इस बार फिर से कोरोना संक्रमण चक्र को तोड़ने में प्रशासन पूरी निष्ठा से अपना दायित्व निभाएगा। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को एक बार फिर से सजगता के साथ कोरोना के विरूद्ध अभियान में आहुति डालने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि कोरोना से दूरी के लिए सबसे जरूरी है कि मास्क का प्रयोग करें और एक दूसरे से उचित शारीरिक दूरी बनाए रखें। उन्होंने कहा कि रात्रि कर्फ्यू जनहित में लगाया जा रहा है और रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक उक्त कर्फ्यू की पालना करवाना संबंधित एसडीएम द्वारा सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने आमजन से अपील की है कि वे स्वयं कोरोना से बचाव की दिशा में कदम उठाने में सहभागी बनें और नियमों की पालना करें। उन्होंने स्पष्ट किया कि नियमों की अवहेलना करने वालों पर प्रशासन की ओर से लोगों के स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिगत कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कोरोना वैक्सिनेशन अभियान को निरंतर बनाए रखते हुए 45 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण करने के लिए भी प्रेरित किया। 

प्रशासन की ओर से कंट्रोल रूम स्थापित :  डीसी ने कहा कि झज्जर जिला प्रशासन की ओर से कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को हर संभव स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा रही हैं ताकि वे सकुशल रहें। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की मेडिकल सेवा के लिए झज्जर जिला प्रशासन की ओर से कंट्रोल रूम सिविल सर्जन कार्यालय परिसर सेक्टर 6 में बनाया गया और हेल्पलाइन नंबर 01251-297193 तथा 297393 जारी किया गया है। एडीसी जगनिवास कंट्रोल रूम की हर गतिविधि के लिए नोडल अधिकारी हैं जिनकी देखरेख में कोरोना पॉजिटिव केस से निरंतर संपर्क करते हुए उनका कुशल क्षेम पूछने सहित आमजन के स्वास्थ्य को लेकर संपूर्ण जानकारी का डाटा अपडेट रखा जाएगा।

झज्जर प्रशासन पूरी तरह से सतर्क :  डीसी जितेंद्र कुमार ने कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर झज्जर जिला प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है। जिला में सरकार के निर्देशानुसार कोरोना की सैंपलिंग, कांटेक्ट ट्रेसिंग बढ़ाने के साथ ही आमजन को निरंतर एडवाइजरी से जागरूक किया जा रहा है। जिला में फिलहाल समुचित मात्रा में बैड उपलब्ध हैं। पुलिस अधीक्षक राजेश दुग्गल ने बताया कि शहरी निकाय के साथ ही पुलिस विभाग की ओर से मास्क न पहनने वाले लोगों को जागरूक करने के साथ ही नियमों की अवहेलना करने वाले लोगों के चालान किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि रात्रि कर्फ्यू को भी प्रभावी रूप से लागू करने में पुलिस प्रशासन अपना दायित्व निभा रहा है।

 निर्धारित नियमों की पालना के लिए एसडीएम करेंगे मोनिटरिंग :  डीसी जितेंद्र कुमार ने कहा कि सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों व कोरोना से बचाव के लिए जारी निर्धारित नियमों की पालना सुनिश्चित करने के लिए जिला के चारों एसडीएम द्वारा मॉनिटरिंग की जाएगी। उन्होंने बताया कि झज्जर जिला में लोगों को जागरूक किया जाएगा कि कोई भी शादी समारोह रात की अपेक्षा अब नियमों की पालना करते हुए दिन में किए जाएं। साथ ही नवरात्र पर्व के दौरान किए जाने वाले कार्यक्रम भी दिन में किए जाएं। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा जारी एडवाइजरी अनुरूप अब शादी समारोह में आउटडोर में 200 लोगों और इंडोर में 50 लोगों की ही अनुमति होगी। वहीं अंतिम संस्कार में 20 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकते। 

यह रहे मौजूद :  बैठक में एडीसी जगनिवास, जिला नगर आयुक्त डा.आशिमा सांगवान, सीएमओ डा.संजय दहिया, डिप्टी सीएमओ डा.संजीव मलिक, डा.मनोज सैनी, डा.रणबीर, डीआईओ अमित बंसल व शिक्षा विभाग से डा.सुदर्शन पूनिया मौजूद रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *