June 17, 2024

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने डीसी व एसपी की वीडियो कॉन्फ्रेंस से ली बैठक

0

कोविड-19 महामारी की स्थिति और वैक्सिनेशन के संबंध में दिए आवश्यक दिशा निर्देश


फतेहाबाद / 15 अप्रैल / न्यू सुपर भारत


हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कोविड-19 महामारी की स्थिति और वैक्सिनेशन के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सभी जिला उपायुक्तों को निर्देश दिए है कि वे अपने-अपने जिलों में प्रदेश सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन अनुसार स्थिति पर नियंत्रण बनाएं। लोगों को फेस मास्क लगाने, सामाजिक दूरी बनाए रखने और भीड़ में शामिल होने से बचने के लिए प्रेरित करने के साथ-साथ प्रदेश सरकार द्वारा जारी एसओपी की पालना सुनिश्चित की जाएं। वीडियो कॉन्फ्रेंस में उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज भी जुड़े।


मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में ऑक्सीजन और वेंटीलेटर की कोई कमी नहीं है। मुख्यमंत्री ने सैम्पलिंग व कॉन्टेक्ट ट्रैसिंग बढ़ाने पर जोर दिया। मुख्यमंत्री ने सभी उपायुक्तों से कहा कि वे अपने-अपने जिला में कोविड-19 महामारी के बचाव के सभी पुख्ता प्रबंध करें। सीएम ने नागरिकों से भी अपील की है कि शादी समारोह रात की बजाय दिन में करें। इसके अलावा नवरात्रों के लिए किए जाने वाले कार्यक्रम भी दिन में किए जाएं। उन्होंने कहा कि शादी समारोह में आउटडोर में 200 व इंडोर में 50 लोगों के शामिल होने की अनुमति लेनी होगी। उन्होंने कहा कि अंतिम संस्कार में 20 से ज्यादा नागरिक शामिल नहीं हो सकते हैं।


मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि कोविड महामारी के दौरान आमजन फेस मास्क, सामाजिक दूरी, सैनेटाइजर का प्रयोग करें एवं भीड़ में शामिल होने से बचें। उन्होंने कहा है कि लोगों को कोरोना से बचने के लिए पहल स्वयं करनी होगी, अन्यथा सरकार को कड़े कदम उठाने पड़ेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि रात के समय सरकार द्वारा लगाए गए नाइट कफ्र्यू की पालना की जाए। जिला प्रशासन नागरिकों को मास्क लगाने, बार-बार साबुन से हाथ धोने व भीड़ में जाने से बचने के लिए प्रेरित करें। कहीं भी गांवों या शहर में भीड़ को इक_ïा नहीं होने देने के लिए प्रशासन धारा 144 को लागू कर सकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड से पीडि़त मरीजों के ईलाज में निजी अस्पतालों का सहयोग लिया जाएगा। राज्य में कोरोना टेस्ट के लिए 37 प्रयोगशालाएं रोजाना लगभग नौ लाख सैंपल ले रही हैं। बाजारों को बंद नहीं किया जाएगा, बशर्ते उनमें कोविड गाइडलाइन का पालन किया जा रहा हो। मुख्यमंत्री ने सभी उपायुक्तों से कहा कि वे अपने-अपने जिलों में जरूरत अनुसार गेहूं खरीद केंद्र बढ़ाएं। किसानों को गेहूं की फसल बेचने में किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो। मंडियों में 48 घंटे में गेहूं का उठान किया जाएं, ऐसा न होने पर उपायुक्त की जिम्मेदारी तय होगी।


अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. मुनीष नागपाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के बाद जिलाधिकारियों को निर्देश दिए है कि प्रदेश सरकार द्वारा कोविड-19 की दूसरी लहर को देखते हुए जारी की गई गाइडलाइन को लागू करवाया जाएं। लोगों को यह समझाए कि वे फेस मास्क लगाएं और भीड़ में शामिल न हो। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बढ़ते मामलों को देखते हुए बैड की व्यवस्था करें।

जहां पोजिटिव केस आ रहे हैं वहां माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए जाएं। पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार ने कहा कि नाइट कफ्र्यू को सख्ती से लागू करवाया जाएगा। अधिकारी लगातार दौरा कर रहे हैं। इसमें अगर किसी प्रकार की अवहेलना पाई जाती है तो आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कड़ी कार्यवाही की जाएगी। वीडियो कॉन्फ्रेंस में सीटीएम अंकिता वर्मा, डीएसपी जगदीश चंद्र, दलजीत बैनीवाल, गीतिका जाखड़, सीएमओ डॉ. मनीष बंसल, डीआईओ सिकंदर, डिप्टी सीएमओ डॉ. हनुमान सिंह आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *