June 17, 2024

डिजिटल राशन कार्ड पर देश में कहीं भी राशन प्राप्त कर सकेंगे उपभोक्ता

0

ऊना / 28 अगस्त / न्यू सुपर भारत

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अतंर्गत चयनित किसी भी प्रदेश का प्रवासी लाभार्थी एक देश एक राशन कार्ड योजना के तहत जिला ऊना में कार्यरत किसी भी उचित मूल्य की दुकान से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अतंर्गत खाद्यान्न प्राप्त कर सकता है। यह जानकारी उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने दी।

उन्होंने बताया कि खाद्यान्न प्राप्त करने से पूर्व लाभार्थी को अपनी राशन कार्ड संख्या अथवा आधार संख्या, उचित मूल्य की दुकान धारक को प्रस्तुत करनी होगी ताकि उचित मूल्य की दुकान पर स्थापित पोस मशीन से बायोमीट्रिक प्रणाली के माध्यम से खाद्यान्न उपलब्ध करवाआ जा सकें।

उन्होंने बताया कि प्रवासी लाभार्थी राशन कार्ड में दर्ज जितने सदस्यों का राशन यहां प्राप्त करने का इच्छुक है, उतने सदस्यों के राशन का कोटा यहां प्राप्त कर सकता है तथा शेष राशन उसी उचित मूल्य की दुकान से प्राप्त कर सकता है जहां का वह मूल निवासी है या जिस उचित मूल्य की दुकान से उसका परिवार राशन प्राप्त करता है।

 उन्होंने कहा कि प्रवासी लाभार्थी जिला ऊना में उचित मूल्य की दुकान का स्थान जानने के लिए मेरा राशन ऐप डाउनलोड कर सकता है। इसके माध्यम से जिस स्थान पर प्रवासी रह रहा है उसके नजदीक कार्यरत उचित मूल्य की दुकान के स्थान के नाम की जानकारी प्राप्त कर सकता है तथा लाभार्थी अपने राशन कार्ड के साथ आधार कार्ड शिडिंग भी कर सकता है ताकि बायोमीट्रिक प्रणाली के माध्यम से खाद्यान्न प्राप्त कर सके।

उन्होंने बताय कि संबंधित अधिक जानकारी के लिए लाभार्थी विकास खंड में कार्यरत खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के निरीक्षक तथा उचित मूल्य की दुकान से भी जानकारी प्राप्त कर सकता है। अधिक जानकारी के लिए जिला नियत्रंक, खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले जिला ऊना के दूरभाष संख्या 01975-226016 पर सम्पर्क कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *