June 16, 2024

प्रशासनिक सुविधाओं के लिए बनेंगे कम्युनिटी सेंटर एक छत के नीचे मिलेगी सभी सुविधाएं : देवेंद्र सिंह बबली

0

फतेहाबाद / 11 फरवरी / न्यू सुपर भारत

प्रदेश के विकास एवं पंचायत तथा पुरातत्व-संग्रहालय मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने शुक्रवार को स्थानीय लघु सचिवालय परिसर में स्थित बैठक कक्ष में आयोजित जिला अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा है कि प्रदेश के ऐसे गांवों में जहां 3 से 5 एकड़ भूमि उपलब्ध हैं वहां प्रशासनिक सुविधाओं के विस्तार के लिए कम्युनिटी सेंटर बनाए जाएंगे। एक छत के नीचे ग्राम सचिवालय, लाइब्रेरी, जिम सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध होगी। इसके अलावा विकास एवं पंचायत विभाग की सभी प्रोपर्टीज को चिह्ति कर उनका नवीनीकरणीय किया जाएगा ताकि सुविधाओं का विस्तार हो सके।

श्री बबली ने कहा कि संत शिरोमणि गुरू रविदास जी की जयंति के अवसर पर 13 फरवरी से पूरे प्रदेश में महासफाई अभियान शुरू किया जा रहा है जिसके तहत गांव, शहर, कस्बों को गंदगी रहित किया जाएगा। देवेंद्र बबली ने कहा कि वे खुद 13 फरवरी को अपने गांव बिढ़ाईखेड़ा से इस अभियान की शुरूआत करेंगे तथा पूरा दिन खुद गांव के लोगों के साथ मिलकर गांव में सफाई का काम करेंगे। उन्होंने आदेश दिए कि अधिकारी गांव व शहर के युवा कल्बों, सामाजिक संगठनों व जनप्रतिनिधियों को इस अभियान के साथ जोड़ें तथा जब तक सभी गांव पूरी तरह से स्वच्छ नहीं हो जाते तब तक इस अभियान को जारी रखें।

उन्होंने कहा सरकार का प्रयास है कि गांवों का शहर की तर्ज पर विकास किया जाए तथा गांवों में ही लोगों को अधिक से अधिक सुविधाएं दी जाएं ताकि उन्हें शहर ना जाना पड़े। बबली ने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि विकास कार्य गुणवत्ता पूर्ण तरीके से तय समय में पूरे किए जाएं। मंत्री ने कहा कि विभाग के जितने भी काम अधूरे हैं अधिकारी उनकी रिपोर्ट बनाकर फंड जारी करवाएं तथा उन्हें जल्द से जल्द पूरा करवाएं और उनकी देखरेख भी की जाए ताकि लोगों को लंबे समय तक उनकी सुविधा मिलती रहे।

अभियान से आम आदमी को जोड़ा जाएगा अगर हमारे आसपास स्वच्छता होगी तो जीवन स्तर में गुणात्मक सुधार होगा। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें। किसी भी प्रकार की त्रुटि व कमी पाए जाने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ नियमोंनुसार सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे पूरी निष्ठा व ईमानदारी के साथ अपनी डयूटी का निर्वहन करें। हर व्यक्ति को महासफाई अभियान से जोडऩे का काम करें। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि परियोजनाओं में अनियमितता बर्दाश्त नहीं की जाएगी, जल्द ही वे विकास परियोजनाओं का स्वयं निरीक्षण करेंगे।

उन्होंने कहा कि जिला को स्वच्छता के साथ-साथ विकास के मामले में भी अग्रणीय बनाया जाएगा। सभी अधिकारी यह सुनिश्चित कर लें कि विकास परियोजनाओं में उच्च गुणवत्ता की सामग्री का ही प्रयोग हो। विकास परियोजनाओं का सोशल ऑडिट भी करवाया जाएगा, जिसमें गांव के गणमान्य लोगों को शामिल किया जाएगा। उन्होंने जिला उपायुक्त से कहा कि स्वच्छता में उल्लेखनीय कार्य करने वाले कार्यालय, विभाग अधिकारी या नागरिकों को सम्मानित कर हौसला बढ़ाने का काम करें।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि लोगों के कार्यों के निपटान में अधिकारी देरी न करें और योजनाओं एवं कार्यक्रमों का लाभ जनता तक पहुंचाने के लिए तत्परता दिखाएं। उन्होंने संत शिरोमणि गुरु रविदास जयंती के उपलक्ष्य में 13 फरवरी से विकास एवं पंचायत विभाग हरियाणा के माध्यम से चलाए जाने वाले महासफाई अभियान की समीक्षा करते हुए प्रदेश के लोगों को इस अभियान में अपनी भागीदारी दर्ज करवाने की भी अपील की।

इसके साथ-साथ सभी जन-प्रतिनिधियों,  धार्मिक व सामाजिक संगठनों तथा युवा क्लबों को भी महासफाई अभियान से जोड़े। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि घर-घर पहुंचकर स्वच्छता का संदेश दें। बैठक में जिला उपायुक्त प्रदीप कुमार ने विस्तार से महासफाई अभियान की रूपरेखा रखी। उन्होंने बताया कि 13 फरवरी से शुरू होने वाले सफाई अभियान में हर वर्ग की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। स्वच्छता के लिए अधिकारियों को टारगेट दिए गए हैं आम जन मानस का सहयोग सफाई अभियान में लिया जाएगा।

बैठक में पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र भोरिया ने बताया कि थानों में भी सफाई अभियान चलाया जाएगा जिसमें विभाग के कर्मचारी श्रमदान कर थानों को साफ व सुंदर बनाएंगे। स्वच्छता का संदेश पुलिस चौकी व आम स्थानों तक भी पहुंचाया जाएगा और स्वच्छता सुनिश्चित की जाएगी। इससे पूर्व लघु सचिवालय में पहुंचने पर विकास एवं पंचायत विभाग के मंत्री श्री देवेंद्र बबली को पुलिस की टुकड़ी द्वारा सलामी दी गई।

इस अवसर पर जेजेपी जिला अध्यक्ष सुरेंद्र लेगा, कुलजीत कुल्हरिया, जतिन खिलेरी, राजेंद्र सुरा, जितेंद्र गिल, उपमंडलाधीश राजेश कुमार, एसडीएम चिनार चहल, सुभाष, सीटीएम सुरेश कुमार, सीईओ मनोज कुमार, एडिशनल सीईओ अमित कुमार, डीआरओ हरिओम अत्री, डीडीपीओ बलजीत चहल सहित विभिन्न विभागों के विभागध्यक्ष व अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *