June 16, 2024

सीएमओ ने बच्चों को ड्रोप पिलाकर पल्स पोलियो अभियान का किया शुभारंभ

0

फतेहाबाद / 27 फरवरी / न्यू सुपर भारत

हुडा सेक्टर 3 स्थित पोली क्लीनिक में रविवार को सीएमओ डॉ. वीरेश भूषण ने बच्चों को ड्रोप पिलाकर पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि अभियान के तहत जिला में लगभग एक लाख बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य है। पहले दिन जिलेभर में 618 स्थाई बूथों पर 1133 टीमों के 2353 सदस्यों ने शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई।

सीएमओ डॉ. वीरेश भूषण ने कहा कि पांच साल तक की आयु का एक बच्चा भी बिना पोलियो की खुराक पीए न रहें, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी घर-घर भी जाएंगे। जनसहभागिता की वजह से पोलियो अभियान में कामयाबी मिली है, इसके लिए सभी बधाई के पात्र हैं।

उन्होंने कहा कि हमारा देश पोलियो मुक्त है, फिर भी सुरक्षा के दृष्टिगत हमें इस ओर विशेष ध्यान देना है। जिला में 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को सघन पोलियो उन्मूलन अभियान के तहत पोलियो की खुराक अवश्य पिलाएं। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी पोलियो केस सामने न आएं, इसके लिए सभी को चाहिए कि बच्चों को पोलियो की दवा पिलवाई जाए और लोगों को भी दवा पिलवाने के लिए प्रेरित करें।


उन्होंने बताया कि पल्स पोलियो अभियान के तहत पहले दिन पोलियो दवा लेने से वंचित बच्चों को 28 व 29 फरवरी को स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर यह दवा पिलाएंगी। 28 व 29 फरवरी को 1022 टीमें घर-घर जाकर, 111 मोबाइल टीमें ढाणियों और ईंट भ_ों पर व 25 ट्रांजिट टीमें रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड पर पोलियो की दवाई पिलाएगी।

इनकी सुपरविजन के लिए 107 सुपरवाइजरों की नियुक्ति की गई है जो कि समय-समय पर कार्य का सुपरविजन करेंगें। इसके अलावा 820 आशा वर्कर को भी इस अभियान में शामिल किया गया है। इस मौके पर डिप्टी सीएमओ डॉ. सुनीता सोखी सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *