June 16, 2024

सीजेएम ने जिला कारागार का किया औचक निरीक्षण, जेल लोक अदालत का किया गया आयोजन

0

फतेहाबाद / 07 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं जिला एवं सत्र न्यायाधीश डीआर चालिया के मार्गदर्शन में केंद्रीय जेल-2, हिसार में लोक अदालत का आयोजन हुआ, जिसकी अध्यक्षता जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण की सचिव एवं मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी डॉ. सविता कुमारी ने की।

विभिन्न अदालतों में लंबित 5 मामले रखे गए व उनमें से 4 केसों का मौके पर ही निपटारा किया गया। इन 4 मामलों में 5 बंदियों को सजा मुक्त कर दिया गया। सीजेएम डॉ. सविता कुमारी ने बताया कि जेल लोक अदालत हर महीने के प्रथम लगाई जाती है। जिसमें केसों का निपटारा मौके पर ही जिला कारागार में ही किया जाता है।

जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण की सचिव एवं मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी डॉ. सविता कुमारी ने जिला कारागार का औचक निरीक्षण किया। सीजेएम ने विचाराधीन महिला कैदियों का व्यक्तिगत और सामूहिक रूप से साक्षात्कार लिया तथा जेल प्रशासन से भी पूछताछ की।

उन्होंने विचाराधीन महिला कैदियों को दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली, जिसके संबंध में कोई मौखिक शिकायत नहीं थी। कैदियों को उनके अधिकारों के बारे में अवगत कराया गया कि यदि उनके पास अपने केस को डिफैन्ड करने के लिए वकील नहीं है, तो वे जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण से मुफ्त वकील ले सकते हैं, ताकि वे न्यायालय में उनके केस की पैरवी कर सकें।

इसके अलावा जेल परिसर का भी निरीक्षण किया और साफ-सुथरा पाया गया। इस मौके पर पैनल अधिवकता सोनू बिश्नोई भी मौजूद रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *