June 16, 2024

चंबा के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कुठहेड़़ में शुरू होंगे विज्ञान और वाणिज्य संकाय- विधानसभा उपाध्यक्ष

0

क्षेत्र के विकास के लिए अभिनव विचारों और सुझावों के साथ अपना योगदान दे युवा वर्ग 

जल्द शुरू होगी गुन्नू घराट पेयजल योजना 


चंबा / 30 जनवरी / राजन चब्बा

विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ हंसराज ने कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय  कुठहेड़़ में आने वाले समय में विज्ञान और वाणिज्य संकाय की कक्षाओं को शुरु करने की दिशा में कदम उठाए जाएंगे। विधानसभा उपाध्यक्ष आज ग्राम पंचायत कुठहेड़़ में मसरूंड क्षेत्र के  नवनिर्वाचित पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों से परिचय और संवाद के लिए आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि जिला परिषद , पंचायत समिति और ग्राम पंचायत के नव निर्वाचित प्रतिनिधि क्षेत्र की आवश्यकताओं के अनुरूप विभिन्न विभागीय योजनाओं को कन्वर्जेंस के माध्यम से संयुक्त प्रस्ताव तैयार करके भेजें ताकि विकास कार्यों की गति को और बढ़ाया जा सके। उन्होंने पंचायती राज संस्थाओं के नव निर्वाचित प्रतिनिधियों को भरोसा देते हुए कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए उनके द्वारा तैयार की गई  कार्य योजनाओं के सफल कार्यान्वयन के लिए समुचित मात्रा में बजट का प्रावधान किया जाएगा।

उन्होंने यह भी कहा कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी अधिनियम के अतिरिक्त 14वें वित्त आयोग के बाद 15वें वित्त आयोग और पिछड़ा क्षेत्र उप योजना में विकासात्मक योजनाओं और स्कीमों के लिए समुचित धनराशि की उपलब्धता को सरकार द्वारा सुनिश्चित किया जाएगा।


संबोधन के दौरान विधानसभा क्षेत्र  में किए जा रहे विकास कार्यों का जिक्र करते हुए डॉ हंसराज ने कहा कि इस क्षेत्र में पेयजल की समस्या का स्थाई समाधान करने के लिए 32 करोड़ रुपयों की लागत से प्रस्तावित गुन्नू घराट पेय जल योजना के तहत निर्माण के लिए सभी विभागीय औपचारिकताओं को पूर्ण किया जा चुका है और बहुत जल्द  निर्माण कार्य का शुभारंभ होगा।

उन्होंने यह भी बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा कई महत्वपूर्ण योजनाओं के सफल कार्यान्वयन से आज पिछड़े और दूरदराज के क्षेत्रों में लोगों के जीवन में कई सकारात्मक आर्थिक और सामाजिक बदलाव आए हैं। हिम केयर योजना, आयुष्मान भारत, गृहिणी सुविधा योजना और अन्य कल्याणकारी योजनाएं इसकी पुष्टि करती हैं।उन्होंने ये भी कहा कि मसरूंड क्षेत्र  में राजकीय महाविद्यालय को शुरू करना उनकी विशेष प्राथमिकता में शामिल रहा है। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि वे सर्वसम्मति से उपयुक्त जगह को चयनित करें ताकि महाविद्यालय खोलने की प्रक्रिया को शुरू किया जा सके।

उन्होंने लोगों को भरोसा देते हुए कहा कि वर्तमान सरकार के इस कार्यकाल के दौरान ही इस क्षेत्र में महाविद्यालय शुरू कर दिया जाएगा।विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि चुराह विधानसभा क्षेत्र के सर्वांगीण विकास और स्वावलंबन को सुनिश्चित के लिए के लिए विशेषकर युवा वर्ग सहयोग अवश्य करे। युवा वर्ग को क्षेत्र के विकास के लिए अभिनव विचारों और सुझावों के साथ आगे आना चाहिए ताकि सबका साथ सबका विकास मूल मंत्र के प्रतिफल में क्षेत्र का सतत और समग्र विकास सुनिश्चित हो सके।कार्यक्रम के दौरान डॉ हंसराज ने चलूंज गांव से ग्राम पंचायत कुठहेड़़ तक जीप संपर्क मार्ग को बस योग्य संपर्क सड़क में स्तरोन्नत करने के लिए टोकन बजट के रूप में 15 लाख रुपए की राशि प्रदान करने की भी घोषणा की।

उन्होंने यह भी बताया कि बहुत जल्द इस क्षेत्र में उप डाकघर खोला जाना भी प्रस्तावित है।कार्यक्रम के दौरान विधानसभा उपाध्यक्ष ने नवनिर्वाचित प्रधान और उपप्रधान ग्राम पंचायत झुलाड़ा चुन्नीलाल व कपिल शर्मा, प्रधान ग्राम पंचायत चकलू हंसराज, प्रधान ग्राम पंचायत रूपणी  दुर्गा देवी, प्रधान ग्राम पंचायत कियाणी सरिता कोपड़ा,  प्रधान ग्राम पंचायत सपरोट रामदास और उप प्रधान ग्राम पंचायत मसरूंड तिलक राज को मफलर पहनाकर सम्मानित भी किया। जबकि, स्थानीय पंचायत प्रधान प्रेम लाल ने विधानसभा उपाध्यक्ष का स्वागत किया।

इससे पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष ने देवदार का पौधा भी रोपा।इस मौके पर पंचायत समिति चंबा के अध्यक्ष गुरदेव सिंह, भाजपा मंडल अध्यक्ष ताराचंद, उपाध्यक्ष शुभम ठाकुर और कर्म सिंह , पूर्व पंचायत प्रधान गोपाल ठाकुर,खंड विकास अधिकारी चंबा ओपी ठाकुर, नायब तहसीलदार लक्ष्मण सिंह, सहायक अभियंता लोक निर्माण संजीव अत्री, सहायक अभियंता बिजली बोर्ड रोशन ठाकुर के अलावा पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *