June 16, 2024

शिक्षण संस्थानों को तंबाकू मुक्त घोषित करने के लिए 15 अक्टूबर तक पूरी की जाए कारवाही- उपायुक्त डीसी राणा

0

चंबा / 16 जुलाई / न्यू सुपर भारत

ज़िला को तंबाकू मुक्त बनाने  को लेकर उपायुक्त डीसी राणा की अध्यक्षता में डॉ. राजेंद्र प्रसाद राजकीय आयुर्विज्ञान महाविद्यालय के  तत्वावधान में हिमाचल प्रदेश तंबाकू नियंत्रण प्रगामी केंद्र ( कैच) के विशेषज्ञों और जिला के विभिन्न हित धारक विभागों के अधिकारियों के साथ आज उपायुक्त कार्यालय के सभागार में एक बैठक का आयोजन किया गया ।

डीसी राणा ने कहा कि चूंकि हिमाचल प्रदेश को वर्ष 2025 तक तंबाकू मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है । आकांक्षी ज़िला चंबा में निर्धारित लक्ष्यों को हासिल करने के लिए जानकारी और जागरूकता गतिविधियों में विशेष प्राथमिकता  सुनिश्चित बनाई जाए ।

ज़िला  में पंचायत स्तर पर तंबाकू नियंत्रण को लेकर प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित बनाने की आवश्यकता पर जोर देते हुए डीसी राणा ने कहा कि सरकार द्वारा तंबाकू मुक्त पंचायत घोषित  होने पर पांच लाख रुपए की राशि उपलब्ध करवाने  का प्रावधान  है । उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के साथ ग्रामीण विकास विभाग को भी पंचायत स्तर पर संयुक्त रूप से आवश्यक कार्यवाही के लिए निर्देशित किया।

उपायुक्त ने यह निर्देश भी दिए कि ज़िला में हिमाचल प्रदेश तंबाकू नियंत्रण प्रगामी केंद्र ( कैच) के टॉफी कार्यक्रम के तहत सभी शिक्षण संस्थानों में 15 अक्टूबर तक तंबाकू मुक्त संस्थान घोषित करने के लिए आवश्यक कारवाही पूरी करने के पश्चात   प्रमाण पत्र उपलब्ध करवाना सुनिश्चित बनाया जाए ।

डीसी राणा ने सभी कार्यालयों, शिक्षण संस्थानों एवं सार्वजनिक स्थलों में नो स्मोकिंग के साइनेज स्थापित करने निर्देश देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी से  कार्यालय अध्यक्षों को  चालान बुक उपलब्ध करवाने को भी कहा ।

बैठक में ज़िला स्तरीय तंबाकू नियंत्रण समन्वय समिति, जिला स्तरीय उड़न दस्ते एवं खंड स्तरीय उड़न दस्ते का भी गठन किया गया । 

उपायुक्त ने समन्वय समिति और उड़न दस्ते के प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित बनाने के लिए मासिक कार्यकलापों के लिए मोबाइल ऐप बनाने के  निर्देश दिए ।

उपायुक्त ने मिंजर मेला और मणिमहेश यात्रा के दौरान तंबाकू नियंत्रण को लेकर भी आवश्यक कार्रवाई करने को कहा।

इससे पहले डॉ. राजेंद्र प्रसाद राजकीय आयुर्विज्ञान महाविद्यालय से हिमाचल प्रदेश तंबाकू नियंत्रण प्रगामी केंद्र ( कैच) के जिला समन्वयक डॉ.ऐश्वर्या ने उपायुक्त एवं सभी हित धारकों का स्वागत किया ।

इस दौरान परियोजना समन्वयक डॉ.साक्षी ने तंबाकू मुक्त अभियान में सहयोग देने वाली संस्थाओं एवं  कार्य योजना से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां साझा की ।

जिला कार्यक्रम अधिकारी स्वास्थ्य डॉ करण हितेषी ने बैठक में तंबाकू निषेध केंद्र से संबंधित  जानकारियों का ब्यौरा रखा ।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कपिल शर्मा, जिला उप पुलिस अधीक्षक अभिमन्यु वर्मा,जिला कार्यक्रम अधिकारी स्वास्थ्य डॉ करण हितेषी, प्रधानाचार्य राजकीय मिलेनियम बहुतकनीकी संस्थान चंबा पुनीत महाजन, प्रधानाचार्य राजकीय  औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान लचोड़ी व भंजराडु राहुल राठौर, और विभिन्न चिकित्सा खंडों के अधिकारी  उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *