May 18, 2024

फर्जी वेबसाइट से बनाए जा रहे जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्रों से रहें सावधान : Captain Shakti Singh

0

झज्जर / 10 जून / न्यू सुपर भारत

यूट्यूब जैसी अन्य सोशल मीडिया साईटों पर दिए गए फोन नम्बर आदि पर संपर्क करके ऑनलाइन पैसे देकर कोई जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र न बनवाए, क्योंकि इनके फर्जी होने की संभावना अधिक है ।
इस संबंध में जानकारी देते हुए डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने बताया कि गत कुछ महीनों से देखने में आया है कि कुछ असामाजिक तत्व फर्जी वेबसाइट बनाकर जन्म – मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने के कार्य में संलिप्त हैं।

इनमें से कुछ साईट सरकार के संज्ञान में आई हैं, जिनमें सीआरएसओआरजीआइओओवीआइ.इन और बर्थडेथऑनलाइन.कॉम शामिल हैं। ये साईट भारत सरकार की मूल साईट सीआरओजीआई.इन की नकल करके बनाई गई हैं तथा देखने में हूबहू वैसी ही लगती हैं। इन साईटों पर आम जनता को गुमराह करके बिल्कुल सही जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र होने का दावा करके फर्जी प्रमाण पत्र उपलब्ध करा दिया जाता है  जिससे उन्हें बाद में परेशानी उठानी पड़ती हैं।

उन्होंने बताया कि ऐसी गतिविधियां संज्ञान में आने पर इन वेबसाइट के विरुद्ध कार्यवाही करने तथा इनको बंद करवाने हेतु भारत के महारजिस्ट्रार का सहयोग लगातार लिया जा रहा हैं।  उन्होंने बताया कि कुछ साईट बंद करवा दी जाती हैं पर वे अन्य नाम से फिर से शुरू हो जाती हैं। स्वास्थ्य विभाग ने सभी विभागों से उनको प्रस्तुत किए जा रहे हैं जन्म-मृत्यु के प्रमाण पत्रों की सत्यता की पुष्टि जारी करने वाली संस्था से करवाने की सलाह भी दी गई हैं। इसके परिणामस्वरूप बड़ी संख्या में फर्जी जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र संज्ञान में आ रहे हैं, जिनके विरुद्ध पुलिस कार्यवाही भी करवाई जा रही हैं।

उन्होंने बताया कि आम जनता को ऐसी फर्जी साईटों से बचने का सुझाव दिया गया है तथा सभी नागरिकों से अनुरोध है कि वे सरल केंद्रों के माध्यम अथवा सीधे सरलहरियाणा.जीओवी.इन  पर  लॉग इन करके जन्म-मृत्यु रजिस्ट्रेशन संबंधी विभिन्न सेवाएं प्राप्त करें। जिनमें जन्म और मृत्यु के रजिस्टर की तलाशी, जन्म और मृत्यु का विलम्बित रजिस्ट्रीकरण, बालक के नाम का रजिस्ट्रीकरण और जन्म और मृत्यु के रजिस्टर में प्रविष्टि को ठीक करना शामिल है।

उन्होंने आम जनमानस से आह्वान किया है कि अपने पास उपलब्ध अथवा भविष्य में प्राप्त होने वाले जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्रों पर दिए गए क्यूआर कोड से उसकी सत्यता अवश्य जांच ले कि वे सीआरओजीआई.इन वेब साईट से जारी हुआ है अथवा नहीं। उन्होंने बताया कि जन्म-मृत्यु रजिस्ट्रेशन संबंधी किसी प्रकार की जानकारी के लिए स्थानीय रजिस्ट्रार (जन्म-मृत्यु) से संपर्क किया जा सकता हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *