June 17, 2024

पन्याला में स्थित द्वादश ज्योतिर्लिंग शिव मंदिर इलाके का होगा सौंदर्यीकरण

0

बिलासपुर / 30 अगस्त / न्यू सुपर भारत

घुमारवीं-सरकाघाट स्टेट हाइवे के किनारे पन्याला में स्थित द्वादश ज्योतिर्लिंग शिव मंदिर  के सामने व आस पास के इलाके का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। मंदिर के सामने एक बड़े जल भंडारण  का निर्माण किया जाएगा। जिसमें लाखों लीटर पानी एकत्रित किया जाएगा।

खास बात यह है कि इस जल भंडारण टैंक में स्टोर होने वाले पानी से पन्याला गांव के करीब 30 परिवारों की लगभग 50 से 60 बीघा भूमि को सिंचित किया जाएगा। इस इलाके में पौध रोपण किया जाएगा व बैंचों का निर्माण होगा। आई डी पी के तहत बनने वाली इस योजना पर लगभग 27 लाख रुपये खर्च किये जाएंगे।                                                

खाद्य आपूर्ति मंत्री राजेंद्र गर्ग ने योजना को अमलीजामा पहनाने व सिरे चढ़ाने के लिए  प्रस्तावित स्थल का विभागीय अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया व अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए। राजेंद्र गर्ग ने कहा कि यह योजना आईडीपी प्रोजेक्ट के तहत तैयार की जाएगी। इस क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से भी विकसित करने की योजना तैयार की गई है।

उन्होंने कहा कि शिव मंदिर धाम तथा भंडारण टैंक वाली जगह के सौंदर्य करण के लिए योजना तैयार की जा रही है। उन्होंने बताया कि इस भंडारण टैंक पर लगभग 27 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। इस भंडारण टैंक में प्राकृतिक स्त्रोत से पानी लिया जाएगा। इस भंडारण टैंक से ग्रेविटी द्वारा सिंचाई के लिए पानी मुहैया करवाया जाएगा। इस पानी से लगभग 60 बीघा जमीन सिंचित होगी तथा 30 परिवार लाभान्वित होंगे। इस योजना को तैयार करने के लिए एस्टीमेट तैयार हो चुका है। जल्द ही इस योजना के लिए स्वीकृति भी मिल जाएगी।

उसके बाद इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत इस योजना को तैयार कर दिया जाएगा। इसके अलावा इस क्षेत्र के सौंदर्य करण के लिए भी कार्य शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि घुमारवीं क्षेत्र में विकासात्मक गतिविधियां चल रही हैं। इसके अलावा कई कल्याणकारी योजनाओं पर कार्य चल रहा है। इसका लाभ घुमारवीं की जनता को मिल रहा है।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *