May 19, 2024

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में जागरूकता सेमिनार का आयोजन किया गया

0

टोहाना / 29 नवंबर / न्यू सुपर भारत

हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की राज्यस्तरीय परियोजना बाल सलाह परामर्श व कल्याण केंद्रों की स्थापना के अंतर्गत मंगलवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, टोहाना के प्रांगण में भावनात्मक नियंत्रण व परिवेश की समझ किशोरावस्था के संघर्ष से समाधान विषय पर सेमिनार आयोजित किया गया।सेमिनार में मंडलीय बाल कल्याण अधिकारी रोहतक एवं राज्य नोडल अधिकारी अनिल मलिक ने विद्यार्थियों को जीवन के विभिन्न पहलुओं कि जानकारी देते हुए जागरूक किया।

उन्होंने कहा कि वातावरण, परिवेश या परिस्थितियां इंसान को प्रभावित करती है, इसलिए व्यक्ति को सकारात्मक सोचते हुए कार्य करना चाहिए। विद्यार्थी खुद एवं दूसरों के लिए सामाजिक भूमिका का सकारात्मक निर्वहन करते हुए भविष्य में जीवन लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित रखते हुए आगे बढ़े।
कार्यक्रम के दौरान परामर्शदाता नीरज कुमार ने कहा कि मनोवैज्ञानिक परामर्श सेवाओं का मुख्य उद्देश्य सामाजिक जागरूकता पैदा करना भी है

ताकि हर व्यक्ति अपनी भूमिका का सकारात्मक निर्वहन करते हुए बच्चों की सुरक्षा के उपाय कर सके। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए स्कूल कार्यवाहक प्रिंसिपल अंजना ने कहा कि बच्चों को शिक्षा के मुद्दों के साथ-साथ भावनात्मक एवं मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करते हुए मनोवैज्ञानिक तौर से जागरूक करने की आवश्यकता रहती है। कार्यक्रम में जिला बाल कल्याण अधिकारी जगदीश कुमार महेंद्र बराला, चरणजीत, निधि, विकास गर्ग, सुभाष आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *