June 16, 2024

बगेहड़ा, चलोह, चबूतरा और पनोह में आयोजित किए गए जागरुकता कार्यक्रम

0

हमीरपुर / 20 जनवरी / न्यू सुपर भारत

सशक्त महिला योजना और ‘वो दिन’ योजना के तहत शुक्रवार को विकास खंड सुजानपुर की ग्राम पंचायत बगेहड़ा, चलोह, चबूतरा और पनोह में जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस अवसर पर बाल विकास परियोजना कुलदीप सिंह चौहान ने कहा कि आज का युग सूचना का युग है और जिसके पास जितनी अधिक जानकारी और ज्ञान है वह उतना ही अधिक समर्थ और शक्तिवान है। इसलिए महिला एवं बाल विकास विभाग ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को जागरुक करने के लिए सशक्त महिला योजना और ‘वो दिन’ योजना के तहत व्यापक जागरुकता अभियान चला रहा है।

उन्होंने कहा कि स्थानीय समुदाय विशेषकर महिलाओं और सरकार के विभिन्न विभागों के बीच परस्पर संवाद के इन कार्यक्रमों में अनीमिया एवं माहवारी प्रबंधन, व्यक्तिगत एवं सामुदायिक स्वच्छता, जल प्रबंधन, प्रगतिशील कृषि एवं बागवानी, महिला उद्यमिता, सूक्ष्म ऋण सुविधा और वित्तीय प्रबंधन विषयों पर महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, आयुष, पंचायती राज, ग्रामीण विकास, कृषि, बागवानी, जलशक्ति एवं उद्योग विभाग के अधिकारी लोगों को उनके घरद्वार पर विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दे रहे हैं।

विभागों के अतिरिक्त वित्तीय संस्थाओं एवं बैंकों के अधिकारी भी लोगों को वित्तीय व्यवस्था और पुलिस अधिकारी कानूनी अधिकारों से अवगत करवा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इन जनसंपर्क कार्यक्रमों का उद्देश्य नए लोगों से सीधा संपर्क स्थापित करना, पुराने संपर्कों को सुदृढ़ करना, योजनाओं की पहुंच पात्र लाभार्थियों तक सुनिश्चित करना तथा उनकी गुणवत्ता और लोगों के जीवन पर पडऩे वाले उनके सकारात्मक प्रभावों का आकलन करना भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *