September 21, 2024

रामशहर में जागरूकता शिविर का आयोजन

0

नालागढ़ / 10 फरवरी / न्यू सुपर भारत

प्रतियोगिता के इस दौर में सफलता प्राप्त करने के लिए मनुष्य को लक्ष्य निर्धारित कर निरंतर प्रयासरत रहना चाहिए तथा कठिन दौर व विपरीत परिस्थितियों के बावजूद भी मनोबल को बनाए रखना चाहिए। यह महत्वपूर्ण विचार हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग की वरिष्ठ सदस्य डॉ रचना गुप्ता ने विकास खंड नालागढ़ की ग्राम पंचायत राम शहर में एक कार्यशाला में उपस्थित युवाओं तथा जन प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के ग्रामीण व दूरदराज क्षेत्रों में भी प्रतिभा की कमी नहीं है लेकिन जानकारी के अभाव तथा संसाधनों की कमी के कारण ग्रामीण क्षेत्र के युवक युक्तियां कई बार उस मुकाम तक नहीं पहुंच पाते हैं जिसके वह योग्य होते हैं। उन्होंने कहा कि एसडीएम नालागढ़ महेंद्र पाल गुर्जर  इस दिशा में बेहतरीन कार्य कर रहे हैं तथा इनके प्रयासों से पहले भी नालागढ़ उपमंडल में इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। 

डॉ रचना गुप्ता ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों तथा हिंदी भाषी स्कूलों से पढ़ने वाले युवक-युवतियों में भी उच्च स्तरीय प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होने की क्षमता है। उन्होंने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी दौर में जानकारी अर्जित करने के अनेक माध्यम है बावजूद इसके प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आज भी पुस्तकें व समाचार पत्र एक कारगर माध्यम है।

उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि वे जीवन में असफलता को सफलता की पहली सीढ़ी के रूप में स्वीकार करें तथा किसी भी परिस्थिति में हतोत्साहित होने की बजाय आत्मविश्वास के साथ निरंतर प्रयासरत रहें। इस जागरूकता शिविर में राजकीय महाविद्यालय रामशहर, दिगल तथा जयनगर  सहित सीमावर्ती ग्राम पंचायतों के लगभग 100 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। कार्यशाला में उपस्थित लगभग 25 युवाओं ने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के तौर-तरीकों, प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित पुस्तकों तथा इस संबंध में उन्हें आ रही कठिनाइयों के बारे में कई व्यवहारिक सवाल भी पूछे। युवाओं द्वारा पूछे गए सभी सवालों के डॉ रचना गुप्ता ने बहुत ही साधारण व आसान भाषा में जवाब दिए।

कार्यशाला आयोजन के संबंध में अधिक जानकारी देते हुए एसडीएम नालागढ़ महेंद्र पाल गुर्जर ने बताया कि इस कार्यशाला का उद्देश्य नालागढ़ उपमंडल के ग्रामीण एवं दूर-दराज क्षेत्र के युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करना तथा इस दिशा में उन्हें आ रही कठिनाइयों को दूर करना है ताकि यहां के ग्रामीण एवं दूरदराज क्षेत्र के युवाओं का प्रदेश व राष्ट्रीय स्तर की प्रशासनिक सेवाओं में अधिक से अधिक प्रतिनिधित्व हासिल हो सके।

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के प्रति युवाओं तथा जनप्रतिनिधियों में विशेष उत्साह देखा गया तथा कई पंचायत प्रधानों ने अन्य क्षेत्रों में भी इस प्रकार के आयोजन करने के बारे आग्रह किया। इस अवसर पर रेड क्रॉस सोसाइटी नालागढ़ की ओर से चार व्यक्तियों को 11 सौ रुपए प्रति व्यक्ति सहायता राशि भी प्रदान की गई।इस अवसर पर एसडीम नालागढ़ महेंद्र पाल गुर्जर, तहसीलदार रामशहर जनक राज, विभिन्न पंचायतों के प्रधान बहुत प्रधानमं तथा अन्य लोग भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *