May 19, 2024

जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के कलाकारों ने विद्यार्थियों को किया मतदान करने बारे प्रेरित

0

फतेहाबाद / 17 नवंबर / न्यू सुपर भारत

  निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशानुसार सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम (स्वीप) के अंतर्गत वीरवार को राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के दौरान जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के कलाकारों ने विद्यार्थियों को अपने मत का प्रयोग करने बारे जागरूक किया। इसके साथ ही उन्होंने छात्रों को मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्यक्रम के बारे में भी जानकारी दी।

विद्यार्थियों को मतदान के प्रति प्रेरित करते हुए कलाकारों ने कहा कि भारत का लोकतंत्र दुनिया में सर्वश्रेष्ठ है। भारतीय संविधान की सबसे बड़ी विशेषता यही है कि इसने सभी नागरिकों को लिंग, वर्ग भेद के बिना मतदान का अधिकार दिया है। बहुत से देशों में महिलाओं को हमारे देश में लोकतंत्र की सुदृढ़ व्यवस्था देखकर मतदान का अधिकार मिला। चुनाव लोकतंत्र का त्योहार है। मताधिकार बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। उन्होंने युवाओं से आहवान किया कि वे बिना किसी भेदभाव एवं लालच के अपने अधिकार का प्रयोग करना चाहिए ताकि मतदान प्रक्रिया समावेशी एवं भय मुक्त हो सके।

मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम की जानकारी देते हुए विभागीय कलाकारों ने बताया कि जिनकी आयु एक जनवरी, 2023 को 18 वर्ष या इससे अधिक हो गई हैं, वे अपना वोट अवश्य बनवाएं। कार्यक्रम के तहत मतदाता सूची में दर्ज नाम आदि की त्रुटियों को ठीक करने के लिए अवकाश के दिनों यानी 19 व 20 नवंबर व 3 व 4 दिसंबर को सभी मतदान केंद्रों पर संबंधित बीएलओ द्वारा यह कार्य किया जाएगा। उन्होंने आमजन से आग्रह किया कि इन दिनों में वे अपने मतदाता पहचान पत्र में त्रुटियों को ठीक करवाए। इस दौरान बीएलओ निर्धारित समय तक अपने-अपने मतदान केंद्रों पर उपस्थित रहेंगे। इस दौ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *