May 25, 2024

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत शहजादपुर में लगा अंत्योदय मेला

0

शहजादपुर / 7 मार्च / न्यू सुपर भारत

  मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना अंतिम व्यक्ति के उत्थान के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के तहत लगाए जा रहे मेलों में आने वाले लाभार्थियों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए। यह निर्देश एसडीएम नीरज  ने शहजादपुर में  अंत्योदय परिवारों के लिए लगाए गए मेले में दिए।

एसडीएम नीरज ने काउंसलिंग डेस्क पर बैठे अधिकारियों/कर्मचारियों को कहा कि जरूरतमंद लोगों को सरकार की योजना के अनुसार लाभ पहुंचाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कार्य इन लोगों की अच्छी तरह से काउंसलिंग करना है ताकि वे अपनी रूचि के अनुसार स्वरोजगार कर सकें।

 उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि प्रदेश के प्रत्येक जरूरतमंद गरीब परिवार को किसी ना किसी सरकारी योजना के तहत लोन दिलाकर आत्मनिर्भर बनाया जाए। इस कार्य में अधिकारी व्यक्तिगत रुचि लेकर गरीबों को योजनाओं का लाभ दिलाएं।

इस मौके पर सीएमजीजीए शरथ, नायब तहसीलदार अमित कुमार, बीडीपीओ किन्नी गुप्ता, एलडीएम  पुनीत कुमार, पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डॉ0 प्रेम सिंह, डीआईओ विनय गुलाटी, जिला मत्स्य अधिकारी रवि भाटला, जिला रेडक्रॉस सोसायटी की सचिव विजय लक्ष्मी, पशुपालन विभाग के एसडीओ  डॉ0 दलजीत सिंह, एसडीओ पंचायतीराज साहिल शर्मा, सीडीपीओ मीक्षा रंगा के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी व बैंकों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

बॉक्स- मुख्यमंत्री अंत्योदय  परिवार उत्थान योजना के तहत लगे इस मेले में पहले से ही चिन्हित 830 लाभार्थियों को बुलाया गया था , उनकी काउंसलिंग भी की गई ताकि उनकी रूचि के अनुसार योजना का फायदा दिया जा सके।

इस मेेले में विभिन्न विभागों द्वारा 18 स्टाल लगाये गये थे। जिनमें हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद, हरियाणा राज्य रेड क्रॉस सोसाईटी, रोजगार विभाग, खादी विभाग, हरियाणा एग्रो इंडस्टरीज क्रॉपोरेशन लि., हरियाणा कौशल विकास निगम, वीटा, हरियाणा अनुसूचित जातियां वितिय एवं विकास निगम, हरियाणा पिछडे वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कल्याण निगम, हरियाणा महिला विकास निगम, पशुपालन विभाग, मत्स्य पालन विभाग, उद्यान विभाग तथा हरियाणा राज्य ग्रामीण आजिविका मिशन के अलावा बैंकों के भी स्टाल लगे हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *