June 17, 2024

भूना में अंत्योदय मेले का आयोजन, 216 लाभार्थियों ने करवाया पंजीकरण

0

भूना / 9 मार्च / न्यू सुपर भारत

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत खंड विकास एवं पंचायत कार्यालय भूना में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत अंत्योदय मेले का आयोजन किया गया। इस मेले में भूना क्षेत्र के 216 लाभार्थी पहुंचे। मेले में 193 लाभार्थियों के आवेदन विभिन्न योजनाओं के तहत लाभ लेने के लिए ऑनलाइन किए गए। अहम है।

अंत्योदय मेले में विभिन्न विभागों द्वारा योजनाओं को प्रदर्शित करती हुई स्टॉलों का अवलोकन फतेहाबाद के एसडीम राजेश कुमार ने किया। उन्होंने विभागीय कर्मचारियों को निर्देश देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान येाजना आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ते की प्रक्रिया है। उन्होंने कहा कि योजना के प्रभावी रूप से क्रियान्वयन के लिए अंत्योदय मेलों का आयोजन कर लाभपात्रों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से सीधे तौर पर लाभान्वित किया जा रहा है।

उन्होंने विभागीय स्तर पर प्रदत्त सेवाओं को तत्परता से सरल तरीके से योजना का लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए प्रेरित किया। एसडीएम ने कहा कि जनसेवा को समर्पित हो मौजूदा सरकार के सात साल बेमिसाल रहे हैं और अंत्योदय की भावना से सरकार उल्लेखनीय कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री स्टार्ट अप योजना के माध्यम से लघु व्यवसाय शुरू करने के लिए बैंकों के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराए जाते हैं। इसी तर्ज पर हरियाणा में भी राज्य सरकार द्वारा गरीब परिवारों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना लागू की गई है, जिसका मुख्य उद्देश्य अंत्योदय है।

एसडीएम राजेश कुमार ने कहा कि इस योजना का लक्ष्य पंक्ति में खड़े अंतिम परिवार को आगे लाना है इसके लिए योजनाएं चिन्हित की गई हैं जो इन परिवारों की आमदनी बढ़ाने में मददगार होंगी। उन्होंने कहा कि स्वरोजगार के लिए कृषि, मत्स्य, पशुपालन व डेयरी जैसे व्यापारिक, औद्योगिक क्षेत्रों में व्यवसाय के साथ-साथ स्किलिंग में निपुण करने के लिए कंप्यूटर, चालक, सिलाई कढाई आदि के प्रशिक्षण भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि अभियान के पहले चरण में 50 हजार से एक लाख रुपये वार्षिक आय तक के परिवारों को आय दौगुनी तक लेकर जाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *