June 17, 2024

विभागों की सरकारी जमीन की निशानदेही करवाकर अनाधिकृत कब्जे हटवाए प्रशासन : देवेंद्र सिंह बबली

0

टोहाना / 9 मार्च / न्यू सुपर भारत

हरियाणा के विकास एवं पंचायत व पुरातत्व और संग्रहालय मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने जिला प्रशासन को निर्देश दिए है कि विभिन्न विभागों की जो भी सरकारी जमीन खाली पड़ी है, उसकी निशानदेही करवाई जाए। अगर कोई व्यक्ति अनाधिकृत रूप से उस पर काबिज है, तो इसे तुरंत नियमानुसार हटवाया जाए ताकि जमीन का सरकारी कार्य के लिए सदुपयोग हो सके। कैबिनेट मंत्री बुधवार को डांगरा रोड स्थित किसान विश्राम गृह में विकास कार्य की समीक्षा के लिए अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे।

कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने शिक्षा विभाग को निर्देश दिए कि वे स्कूलों में शिक्षा के स्तर को सुधार की दिशा में काम करें। उन्होंने स्कूलों की पुराने और जर्जर हो चुके भवनों का नवीनीकरण, मुरम्मत व सौन्दर्यकरण के लिए तेजी लाने में उचित कार्रवाई की जाए।

स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए कैबिनेट मंत्री ने कहा कि किसी भी नागरिक को स्वास्थ्य सेवाएं लेने में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए, इसके लिए हस्पताल में अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाई जाए। उन्होंने कहा कि हस्पताल में स्टाफ व अन्य स्वास्थ्य सेवाओं के उपकरणों की आवश्यकता को जल्द ही पूरा करवाया जाएगा। इसके अलावा साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए।

उन्होंने टोहाना में प्रस्तावित बस स्टैंड के लिए जगह की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि बस अड्डा के लिए जमीन का चयन जल्द से जल्द कर लिया जाए। उन्होंने बिजली विभाग को क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गांवों व कस्बों में बिजली आपूर्ति की समुचित व्यवस्था सुचारू रूप से करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जो भी खंबे बाहर खड़े है उनको हटा कर उचित जगह पर लगाया जाए व अन्य कोई भी असुविधा है उसका जल्द ही निवारण किया जाए।

उन्होंने कहा कि सभी गांवों में पंचायत विभाग की पुरानी बिल्डिंग को नवीनीकरण व सौंदर्यकरण कर महिला संस्कृतिक केंद्र के रूप में विकसित करना, व्यायामशाला बनना व आने वाले दो महीने के अंदर लाइब्रेरी बनाने के निर्देश दिए।

कैबिनेट मंत्री ने टोहाना शहर में सीवरेज सिस्टम को दुरुस्त करने व शहर में जल भराव की स्थिति से निपटने, शहर में साफ सफाई व कूड़ा उठाने के लिए चिन्हित स्थानों पर कुड़ादान रखवाने के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने प्रोपर्टी आईडी से संबंधित जो परेशानी है उनको तत्परता से निपटाने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि गांव समैण, भिमेवाला, चितैन सहित उन गांवों में जहां जल भराव की स्थिति बनती है, उस समस्या के स्थाई समाधान के लिए सिंचाई व जन स्वास्थ्य विभाग प्रस्ताव तैयार करके उसे क्रियांवित करें। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री ने आम लोगों द्वारा रखी गई समस्याओं को भी सुना और मौके पर निवारण किया।

इस बैठक में उपायुक्त प्रदीप कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त अजय चोपड़ा, एसडीएम डॉ. चिनार चहल, डीआरडीए सीईओ मनोज कुमार, डीएसपी बिरम सिंह, सीएमओ डॉ वीरेश भूषण, डीईओ दयानंद सिहाग, जीएम रोडवेज शेर सिंह, डीडीपीओ बलजीत सिंह चहल, कार्यकारी अभियंता कृष्ण कुमार गोयत, नायब तहसीलदार रमेश कुमार, बीडीपीओ नरेंद्र कुमार, महाबीर, आदर्श सिंगला सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *