June 16, 2024

परिवार पहचान पत्र के महत्व व कोविड-19 से बचाव बारे प्रचार वाहन के माध्यम से दी जा रही है जानकारी:डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह।

0


अम्बाला, 03 जनवरी / न्यू सुपर भारत न्यूज़

सभी सरकारी सेवाओं व योजनाओं का लाभ घर पर ही देने, डुप्लीकेसी को समाप्त करने व नागरिकों का डाटाबेस तैयार करने के लिए परिवार पहचान पत्र कार्यक्रम का पोर्टल शुरू किया गया है। इस पोर्टल से मुख्यमंंत्री परिवार समृद्धि योजना, वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना, नि:शक्त पैंशन योजना तथा विधवा व निराश्रित महिला पैंशन योजना आदि को जोड़ा गया है। यह जानकारी सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग के प्रचार वाहन के माध्यम से जिला के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को दी जा  रही है। प्रचार वाहन के माध्यम से जहां जिला सूचना एवं जन सम्पर्क कार्यालय का फिल्ड स्टाफ लोगों को परिवार पहचान पत्र बनवाने व इसके महत्व के बारे में जानकारी दी जा रही है वहीं पर कोविड-19 से बचाव के बारे में भी जागरूक किया जा रहा है।
इस बारे में जानकारी देते हुए जिला सूचना एवं जन सम्पर्क अधिकारी धर्मवीर सिंह ने बताया कि लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ सुगमता से मिले इसके लिए परिवार पहचान पत्र तथा कईं अन्य ई-सेवाओं की शुरूआत की गई है। जिले के सभी परिवारों को अपना पहचान पत्र बनवाना अनिवार्य है। भविष्य में सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ परिवार पहचान पत्र के माध्यम से जनता तक पहुंचाया जायेगा। लोग स्वयं परिवार पहचान पत्र को बनवाएं और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। परिवार पहचान पत्र के माध्यम से सम्बन्धित परिवार की  पहचान सुनिश्चित हो सकेगी और भविष्य में सरकारी योजनाओं का लाभ उन्हें निर्धारित मापदंडों के तहत मिल सकेगा।
फैमिली डाटा के आटोमैटिक अपडेशन को सुनिश्चित करने के लिए फैमिली आईडी को बर्थ और डैथ व मैरिज रिकार्ड से जोड़ा जायेगा। वृद्धावस्था, विधवा और दिव्यांग पैंशन के लिए अब परिवार पहचान पत्र का होना अनिवार्य कर दिया गया है। लोग अपने परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) में कोई अपडेट व नया परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) बनवाने के लिए अपने नजदीकी सीएससी में जाकर निशुल्क करवाएं। आईडी बनाने एवं अपडेशन उपरांत जो फार्म दिया जाता है उस पर अपने हस्ताक्षर अवश्यक करें व सीएससी, वीएलई को प्रस्तुत करें। प्रचार वाहन के द्वारा लोगों को यह भी बताया जा रहा है कि कोरोना से जंग अभी जारी है और कोरोना से बचने के लिए मास्क का प्रयोग करना है, दो गज की दूरी रखें, हाथों को नियमित रूप से साबुन एवं पानी से धोएं या सैनीटाईजर का प्रयोग करें। फोटो नम्बर -1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *