June 17, 2024

सांस्कृतिक और खेलकूद प्रतियोगिताओं में भाग लेने से बच्चों का होता है सर्वांगीण विकास : जगदीश शर्मा

0

फतेहाबाद / 17 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त एवं जिला बाल कल्याण परिषद् के अध्यक्ष जगदीश शर्मा ने कहा कि सांस्कृतिक और खेलकूद प्रतियोगिताओं में भाग लेने से बच्चों का सर्वांगीण विकास होता है। बाल कल्याण परिषद द्वारा बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए समय-समय पर अनेक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है। इन प्रतियोगिताओं में बच्चों को अधिक से अधिक भाग लेना चाहिए।

उपायुक्त श्री शर्मा सोमवार को हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के तत्वावधान में स्थानीय बाल भवन में आयोजित जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं के शुभारंभ अवसर पर अपना संदेश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि शैक्षणिक ज्ञान के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी भाग लेना जरूरी है। इन प्रतियोगिताओं से हमें अपने देश की सांस्कृतिक विरासत के बारे में जानकारी मिलती है। उन्होंने कहा कि हमारा देश विभिन्नताओं में एकता वाला देश है। इन प्रतियोगिताओं में अलग-अलग प्रदेशों की सांस्कृतिक झलक दिखाई देती है।

उन्होंने कहा कि प्रतियोगिताओं में भाग लेने से बच्चों में प्रतिस्पर्धा की भावना भी मजबूत होती है, जो जीवन में आगे बढऩे के लिए बहुत जरूरी है। इसके साथ-साथ मंच के माध्यम से हम कला में अपनी अलग पहचान बना सकते हैं।

सोमवार को प्रथम ग्रुप के बच्चों हेतू जिसमें कक्षा पहली से पांचवी तक के बच्चों द्वारा एकल नृत्य, बेस्ट ड्रामेबाज, फैन्सी ड्रैस, ग्रुप नृत्य, क्ले मॉडलिंग व कार्ड मेकिंग प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, जिसमें बच्चों द्वारा एक से एक बेहतरीन प्रस्तुती दी गई। इन प्रतियोगिताओं में विभिन्न स्कूलों के लगभग 300 बच्चों ने भाग लिया।

इस दौरान जिला बाल कल्याण अधिकारी जगदीश कुमार ने बताया कि ये प्रतियोगिताएं 22 अक्टूबर तक आयोजित होंगी। इन प्रतियोगिताओं में प्रथम व द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को जोनल स्तरीय प्रतियोगिताओं जो कि 27 से 29 अक्टूबर तक सिरसा में भाग ले सकेंगे। इसके उपरांत राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में भाग दिलवाया जाएगा। इस अवसर पर हरबंस लाल सेठी, पूर्ण चंद शर्मा, तान्या मेहता सहित विभिन्न स्कूलों के बच्चे व उनके अभिभावक मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *