May 25, 2024

प्रभावित परिवारों की हर संभव मदद की जाएगी- गर्ग

0

बिलासपुर / 8 जुलाई / न्यू सुपर भारत

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोगता मामले मंत्री ने घुमारवीं उपमण्ड़ल की कुहमझवाड पंचायत के मौजा भगौट के नाला पडगेल में बादल फटने से प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान का जायज़ा लिया और प्रभावित सरवण कुमार और कुलदीप कुमार को प्रति परिवार 1 लाख 20 हजार सहित दोनो परिवारों को 2 लाख 40 हजार तथा निक्का राम को 30 हजार रूपये (कुल 2 लाख 70 हजार) की अंतरिम राहत राशि प्रदान करने के बाद प्रभावित परिवारों को आश्वास्त किया कि प्रदेश सरकार प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान की भरपाई के लिए प्रभावित परिवारों की हर संभव सहायता प्रदान करेगी।

उन्होंने राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह प्रभावित परिवारों का जो नुकसान हुआ है उसका आकलन शीघ्र तैयार करें ताकि उनको मकान बनाने व जमीन उपलब्ध करवाने के लिए मामला मुख्यमंत्री के समक्ष लाया जा सके। उन्होंने बताया कि प्रशासन, पुलिस, होमगार्ड के जवान और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने प्रभावित क्षेत्र में दबे पशुओं को निकालने और टूटे रास्तों का निर्माण, बिजली, पानी की व्यवस्था को पुनः सुचारू बनाने में लगे हुए हैं ताकि प्रभावित परिवारों को किसी प्रकार की असुविधा न हो सके।


उन्होंने बताया कि भगौट के नजदीक नाले पडगेल में बादल फटने की सूचना मिलते ही उप-मण्डल अधिकारी राजीव ठाकुर की अगुवाई में बचाव व राहत दल मौके पर पंहुचा और प्रभावित परिवारों की मदद में जुट गया।


उन्होंने बताया कि शुक्रवार प्रातः 3 बजे घुमारवीं उपमण्ड़ल की कुहमझवाड पंचायत के मौजा भगौट के नाला पडगेल में बादल फटने से सरबण कुमार का रिहायशी मकान के दो पक्के कमरे, गौशाला के दो कमरे पक्के,  एक भैंस गाबिन, चार बकरियाँ, अल्टो कार इस परिवार का कुल 20 लाख रूपये का नुकसान हुआ है।

कुलदीप कुमार का रिहायशी मकान चार कमरे पक्के एक रसोई घर व गौशाला के दो कमरे पक्के, दो दुधारू भैंसे छरू बकरियाँ, इस परिवार का कुल 15 लाख रूपये का नुकसान हुआ है। निक्कु राम का रिहायशी मकान कच्चा चार कमरे, जिसमें दरारें आ गई है गौशाला भी क्षतिग्रस्त हो गई है। इस परिवार का कुल 5 लाख रूपये नुकसान हुआ है। कुल मिलाकर इन सभी परिवारों का अनुमानित नुकसान चालीस लाख रुपये हुआ है।

इस दौरान स्थानीय विधायक सुभाष ठाकुर, जिला परिषद अध्यक्षा कुमारी मुस्कान ठाकुर, जिला परिषद सदस्य बेली राम , प्रधान स्थानिय पंचायत रेखा ठाकुर, जिला महामंत्री नवीन शर्मा, एस.डी.एम घुमारवीं राजीव ठाकुर, डी.एस.पी अनिल कुमार, विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बचाव दल के सदस्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *