May 25, 2024

सर्व-समावेशी केंद्रीय बजट देश के हर वर्ग के लिए लाभकारी – राजिन्द्र गर्ग

0

बिलासपुर / 01 फरवरी / न्यू सुपर भारत

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया गया केन्द्रीय बजट 2022-23 की सराहना करते हुए कहा कि यह बजट किसानों, युवाओं, महिलाओं, उद्यमियों और देश के हर वर्ग के प्रति समर्पित है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का ऐलान तथा स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 64,180 करोड़ के बजट प्रावधान से बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं प्रदान करने में मदद मिलेगी।
उन्होंने कहा कि बजट में आर्थिक विकास, पीएम आवास योजना, न्यूनतम समर्थन मूल्य के सीधे भुगतान के लिए 2.37 लाख करोड़ रुपये के आबंटन, उच्च ऊर्जा दक्षता, वित्तीय समावेशन तथा राज्यों को ब्याज मुक्त एक लाख करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करने जैसे महत्वपूर्ण कदम उठाए गए है। उन्होंने सूक्ष्म और लघु उद्यमों के लिए क्रेडिट गारंटी ट्रस्ट को नए रूप देने तथा क्रेडिट बढ़ाने के लिए 2 लाख करोड़ रुपये की अतिरिक्त क्रेडिट व्यवस्था करने का भी स्वागत किया।

उन्होंने कहा कि सबसे लिए घर, हर परिवार को नल से जल, 25 हजार किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण, हर गांव तक आॅप्टिकल फाइबर, डिजिटल करंसी को बढ़ावा देने जैसे महत्वपूर्ण कदम नए भारत के निर्माण में सहायक सिद्ध होंगे। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के लिए 2 लाख 87 हजार करोड़ का बजट में प्रावधान किया गया है जिसके तहत शहरों में अमृत योजना को आगे बढ़ाया जाएगा।

उन्होंने 75 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को कर में राहत तथा आईटीआर भरने में छुट प्रदान करने की भी सराहना की।उन्होंने सर्व-समावेशी बजट प्रस्तुत करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का धन्यवाद किया।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *