June 16, 2024

एडीसी ने किया मेरी पाॅलिसी मेरे हाथ अभियान का शुभारम्भ

0

ऊना / 26 जनवरी / न्यू सुपर भारत

ग्राम पंचायत बसाल में आज प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत मेरी पॉलिसी मेरे हाथ अभियान का शुभारंभ एडीसी ऊना डाॅ अमित कुमार शर्मा ने किया। अभियान में लगभग 120 किसानों को फसल बीमा की पॉलिसी के दस्तावेज वितरित किए गए। 

इस अवसर पर एडीसी ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत गेहूं की फसलों का बीमा 15 दिसंबर तक किया गया था। योजना के अंतर्गत एग्रीकल्चर इन्स्योरेन्स कंपनी ने 17357 किसानों की गेहूं की फसल का बीमा किया। इसके अतिरिक्त “पुनर्गठित मौसम आधारित फसल बीमा योजना” के अंतर्गत एग्रीकल्चर इन्स्योरेन्स कंपनी ने जिला ऊना में 10 बागबानों की आम एवं सिट्रस की फसल का बीमा भी किया गया।

उन्होंने कहा कि जिन किसानों ने 15 दिसंबर से पहले अपनी फसलों का बीमा करवाने के लिए प्रीमियम भर दिया है। उन सभी किसानों को इस अभियान के अंतर्गत फसल बीमा की पॉलिसी  दस्तावेज वितरित किये जाएंगे। एडीसी ने कहा कि अभियान के अंतर्गत सभी पालिसी धारक किसानों को पंचायत स्तर पर फसल बीमा पाॅलिीसी के दस्तावेज़ वितरित किए जाएंगे।

 उन्होंने कहा कि जिन किसानों ने किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लोन लिया हो व फसल बीमा करवाने के लिए मना नहीं किया हो उन किसानों की फसलों के बीमा प्रीमियम बैंक द्वारा उनके बैंक खाते से काट एग्रीकल्चर इन्स्योरेन्स कंपनी को जमा करवा दिया जाता है। जबकि अन्य किसान जिन्होंने  बैंक से लोन नहीं लिया है उन किसानों को फसलों का बीमा एग्रीकल्चर इन्स्योरेन्स कंपनी के पोर्टल पर स्वयं या लोक मित्र केंद्र में जाकर करवा सकते है।

उन्होंने कहा कि जिला में  अधिकतर किसानों की फसलों का बीमा बैंक द्वारा ही किया जाता है। फसलों का बीमा करवाने पर सूखा पड़ने या खेतों में अधिक वर्षा से पानी भरने या किसी भी प्राकृतिक आपदा से कोई नुक्सान होता है तो सम्बंधित इन्स्योरेन्स कंपनी द्वारा इसकी भरपाई की जाती है। एडीसी ने कहा कि गत वर्ष 13136 किसानों के बैंक खाते से 25.6 लाख रूपये का प्रीमियम  काटा गया था।

सूखे जैसी स्थिति होने के कारण गेहूं की फसल को हुए नुक्सान पर जिला के 11657 किसानों को 1 करोड़ 80 लाख  रूपये का मुआवजा दिया गया है।।उन्होंने कहा कि जिन किसानों ने किसान क्रेडिट कार्ड के माधयम से बैंक लोन लिया है और अभियान के दौरान उन्हें अप्रैल महीने के अंत तक फसल बीमा पाॅलिसी नहीं मिले तो वह ग्राम पंचायत प्रधान एवं कृषि विभाग अधिकारी से संपर्क करें। उन्होंने अन्य किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड बनाने की अपील की। 

 इस अवसर पर कृषि उपनिदेशक डॉ अशोक कुमार, जिला कृषि अधिकारी डॉ रमेश लाल, जिला प्रबन्धक नाबार्ड अरुण कुमार, उप परियोजना निदेशक डॉ राजेश राणा एवं डॉ बोध राज शर्मा, जिला प्रवन्धक कृषि बीमा कंपनी कपिल विश्वकर्मा, विषयवाद विशेषज्ञ बागवानी डॉ अश्वनी भरद्वाज, विषयवाद विशेषज्ञ कृषि डॉ संजीव कुमार, ग्राम पंचायत बसाल प्रधान नरेश कुमार, उप-प्रधान तिलक राज के अतिरिक्त कृषि विभाग एवं एग्रीकल्चर इंस्युरेन्स कंपनी से कृषि विकास अधिकारी राजा राम शर्मा, बलदेव शर्मा, सुनीता शर्मा, मोहन कुमार, निधि कुमारी, अंकित कुमार सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *