June 17, 2024

खिलाड़ी कभी नहीं हारता : संदीप सिंह

0

अम्बाला / 27 अगस्त / न्यू सुपर भारत

खेल एवं युवा कार्यक्रम मामलों के राज्यमंत्री संदीप सिंह ने कहा कि खिलाड़ी कभी हारता नहीं है। खिलाड़ी की हार उसे बहुत दूर ले जाने का काम करती है। मंजिल उसी को मिलती है जो हारकर जीतता है और ऐसा खिलाडी उच्च चोटी तक पहुंचता है। हार और जीत जिंदगी के पहलू हैं। राज्यमंत्री आज जीएमएन कालेज अम्बाला छावनी में खेलो हरियाणा के तहत राज्य स्तरीय कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि अपने सम्बोधन में बोल रहे थे।

वे आज इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे थे। इस मौके पर उनके साथ अम्बाला शहर के स्थानीय विधायक असीम गोयल नन्यौला भी मौजूद रहे। इस अवसर पर राज्यमंत्री संदीप सिंह द्वारा ध्वजारोहण कर खेलों का शुभारम्भ किया तथा विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले खिलाडिय़ों को शपथ भी दिलवाई गई।


राज्यमंत्री संदीप सिंह ने राज्य स्तरीय खेलों के इस आयोजन का शुभारम्भ करते हुए व खिलाडिय़ों को आगे बढऩे का आशीर्वाद देते हुए कहा कि आज उन्हें अपने पुराने टाईम की याद आ गई। वर्ष 1997 में पहली बार उन्हें कुरूक्षेत्र जिला की तरफ से पहली बार स्टेट खेलने का मौका मिला था और उस समय नेशनल के लिए पहली टीम बनी थी और दो सप्ताह का कैंप फारूखा खालसा स्कूल में लगा था। उन्होंने कहा कि 1966 से लेकर 1997 तक हॉकी की टीम कभी स्कूल गेम्स में नेशनल में हरियाणा की टीम नहीं पहुंची थी। यह ऐसा मौका था जब हॉकी की टीम पहली बार फाईनल में पहुंची थी और यह प्रतियोगिता जम्मू में हुई थी।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दृष्टिगत यह ऐसी पहली खेल प्रतियोगिता है जो इतने बड़े स्तर पर आयोजित की जा रही है जोकि 27, 28 और 29 अगस्त तक आयोजित होगी। उन्होंने कहा कि कोरोना की पहली लहर आई, खिलाडिय़ों को ऑनलाईन ट्रेनिंग के माध्यम से उनके कोचों द्वारा तैयार करने का काम किया गया। इसी प्रकार कोरोना की दूसरी वेव में भी खिलाडियों को तैयार करने का काम किया गया है ताकि वे पीछे न रहें।

आज खेलो इंडिया की तर्ज पर हरियाणा में खेलो हरियाणा के दृष्टिगत प्रतियोगिताएं करवाई जा रही है। जिससे कि खिलाड़ी खेलों की तैयारियों में जुटे रहें। इसके साथ-साथ खेलो इंडिया को लेकर भी तैयारियां तेजी से जारी हैं। खिलाडिय़ों में खेल भावना के दृष्टिगत प्रतिस्पर्धा की भावना रहती है और खिलाड़ी भी इस प्रतिस्पर्धा में बेहतर तरीके से अपने आप को तैयार करने का काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि खिलाडियों द्वारा आज की गई मेहनत उन्हें काफी आगे ले जाने का काम करेगी। वे इस प्रतियोगिता से न केवल हरियाणा के लिए तैयार होंगे बल्कि देश के लिए तैयार होंगे और विदेशों में जाकर अपनी प्रतिभा से पदक जीतकर देश, प्रदेश व अपने जिले के साथ-साथ अपने माता-पिता का नाम रोशन करने का काम करेंगे। उन्होंने कहा कि यह समय वापिस नहीं आता। यह खिलाडिय़ों के लिए बड़ा अहम समय होता है।

राज्यमंत्री संदीप सिंह ने खिलाडिय़ों को इस मौके पर यह भी आश्वस्त किया कि आप मेहनत करो, सरकार व खेल विभाग आपको खेल संबधी सभी तरह की बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाई जायेंगी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2019 में खिलाडिय़ों को डाईट के तौर पर 150 रूपये की राशि मिलती थी, बाद में यह 250 रूपये बढ़ाई गई और अब इस राशि को बढ़ाकर 400 रूपये किया गया है। उन्होंने एक बार फिर प्रतियोगिता में भाग लेने वाले खिलाडिय़ों को आगे बढऩे की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वे बेहतर प्रदर्शन कर अपने जिले, अपने माता-पिता व प्रदेश का नाम रोशन करें।

उन्होंने कहा कि हरियाणा के खिलाडियों ने अपने बढिया खेल के प्रदर्शन के माध्यम से गोल्ड, सिल्वर, कांस्य पदक जीतकर ऑलम्पिक में भी देश व प्रदेश का नाम रोशन किया है। उन्होंने कहा कि आने वाले ऑलम्पिक खेलों व राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में आप लोग भी अपने प्रदेश का नाम रोशन करें, इसी बात का ध्यान में रखते हुए खेल विभाग द्वारा खिलाडियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *