June 17, 2024

गीता जयंती के आयोजन को लेकर सामाजिक-धार्मिक संस्थाओं की बैठक आयोजित

0

फतेहाबाद / 8 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव में विभिन्न सामाजिक, धार्मिक संगठनों की भागीदारी सुनिश्चित करने व सहयोग की अपील करते हुए बैठक की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त अजय चोपड़ा ने कहा कि गीता जयंती महोत्सव को लेकर जिला में खुशी और हर्षोल्लास का माहौल है। 12 से 14 दिसंबर तक चलने वाले इस कार्यक्रम में अनेक सामाजिक-धार्मिक व स्वयंसेवी संगठन प्रशासन के साथ जुड़ रही है। प्रशासन भी समारोह में आमजन की ज्यादा से ज्यादा भागीदारी सुनिश्चित कर रहा है।

उन्होंने कहा कि तीन दिवसीय गीता महोत्सव की सभी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है और विभिन्न विभागों के अधिकारियों की अलग-अलग ड्यूटियां लगाई गई है। उन्होंने बताया कि 12 दिसंबर से 14 दिसंबर को स्थानीय एमएम कॉलेज में गीता से जुड़ी अनेक प्रकार के संदेशों के साथ-साथ विभिन्न विभागों तथा सामाजिक संस्थाओं द्वारा प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

इसके अलावा तीन दिवसीय समारोह में अलग-अलग दिन विद्वानों द्वारा गीता विषय पर व्याख्यान दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि तीनों दिन भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होंगे। एडीसी ने सामाजिक-धार्मिक संगठनों से आग्रह किया है कि वे शोभा यात्रा के दौरान भव्य एवं सुंदर स्वागत द्वार लगाए और यात्रा का जोरदार स्वागत करें।


अतिरिक्त उपायुक्त अजय चोपड़ा ने कहा कि गीता दुनिया का सबसे महान गं्रथ है। जीवन में सफलता का राज गीता से ही मिलता है और व्यक्ति को बेहतर जीवन यापन करने के लिए प्रेरणा मिलती है। उन्होंने जिला के आम नागरिकों से आह्वान किया है कि वे तीन दिवसीय गीता महोत्सव में पहुंचकर संदेश लें। आज समाज में जो विकृती आई हुई है उसका एक कारण धार्मिक ग्रंथों के ज्ञान का अभाव भी है।

उन्होंने कहा कि युवाओं खासकर स्कूली व कॉलेज के छात्रों में गीता के ज्ञान को दिया जाना आवश्यक है ताकि वह अच्छाई व बुराई को समझ सके और एक सफल नागरिक का दायित्व निभाएं। उन्होंने कहा कि गीता ऐसा ग्रंथ है जो हमें धर्म के साथ जोड़ता है और जीवन में आगे बढऩे की प्रेरणा देता है। ऐसे अनेक महान व्यक्ति हुए है जिन्होंने गीता को अपने जीवन में डाला है और समाज व राष्ट्र के नवनिर्माण के लिए महान कार्य किए है।

बैठक में विभिन्न सामाजिक-धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने जिला प्रशासन को आश्वासन देते हुए कहा कि वे गीता महोत्सव में पूर्णरूप से सहयोग करेंगे। इस मौके पर नगराधीश अंकिता वर्मा, उपनिदेशक डॉ. साहिब राम गोदारा, डीईओ दयानंद सिहाग, बीडीपीओ संदीप भारद्वाज, ईओ ऋषिकेश सहित संबंधित विभागों के अधिकारी-कर्मचारी तथा सामाजिक-धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *