June 17, 2024

महिला सशक्तिकरण एवं महिला सुरक्षा के प्रति जारूगकता को लेकर चली जागृति यात्रा साइकिल रैली का फतेहाबाद में हुआ भव्य स्वागत

0

फतेहाबाद / 6 दिसम्बर / न्यू सुपर भारत

प्रदेश में महिला सुरक्षा और सशक्तिकरण के बारे में लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से हरियाणा पुलिस द्वारा एसीपी ममता सौदा के नेतृत्व में शुरू की गई साइकिल रैली जागृति यात्रा का सोमवार को फतेहाबाद जिले में प्रवेश करने पर सिरसा बॉर्डर पर ढोल नगाड़ों के साथ स्वागत किया गया।

डीएसपी गीतिका जाखड़, डीएसपी डॉ. कविता, एसएचओ महिला थाना अरूणा व एसएचओ सदर फतेहाबाद जगजीत सिंह व यातायात प्रभारी अनूप सिहं ने सिरसा बार्डर पर निरीक्षक माया व यात्रा में शामिल महिला पुलिस कर्मचारियों का फूलमालाओं के स्वागत किया। इसके बाद यह जागृति यात्रा फतेहाबाद शहर से होते हुए हिसार रोड पुलिस लाइन स्थित डीएवी पुलिस स्कूल में पहुंची। स्कूल प्राचार्य अरूण शर्मा ने यात्रा का स्वागत किया।

इस अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा देशभक्ति पर आधारित शानदार प्रस्तुतियां दी गई।कार्यक्रम को संबोधित करते हुए इंस्पैक्टर माया ने उपस्थित महिलाओं, छात्राओं, बच्चों को उनकी सुरक्षा के प्रति अधिक जागरूक होने का महत्व समझाया। इसके साथ-साथ उन्होंने उनके अधिकारों, कर्तव्यों व हरियाणा पुलिस की महिला सुरक्षा को लेकर चलाई जा रही सेवाओं जैसे दुर्गा शक्ति मोबाइल एप्प, महिला हेल्पलाइन नंबर 1091, आपातकालीन 112, बाल सहायता 1098, सीडब्लूसी की महत्वता के बारे में तथा साथ ही प्रत्येक जिले में महिला पुलिस थानों के बारे में भी अवगत करवाया।

उन्होंने विद्यार्थियों को गुड टच-बैड टच के बारे में भी बताया और किसी भी प्रकार की असुरक्षा महसूस होने पर अपने अभिभावकों या पुलिस को सूचना देने की बात कही। उन्होंने कहा कि जागृति यात्रा के माध्यम से ग्रामीण आंचल में रहने वाली महिलाओं को उनके अधिकारों के बारे में जागरूक करते हुए हरियाणा पुलिस की सेवाओं के बारे में जानकारी देना है।

यह यात्रा प्रदेशभर में करीब 1200  किलोमीटर का सफर तय करेगी और 10 दिसम्बर को यात्रा का पंचकूला में समापन होगा। इस अवसर पर मौजूद सभी लोगों ने हरियाणा पुलिस द्वारा चलाई गई इस जागृति मुहिम की खुले दिल से प्रशंसा की और जागृति यात्रा का धन्यवाद किया।  

डीएसपी गीतिका जाखड़ ने यात्रा का स्वागत करते हुए कहा कि इस जागृति यात्रा को शुरू करने का हरियाणा पुलिस का उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को, विशेष रूप से महिलाओं एवं लड़कियों को उनके अधिकारों के बारे में जागरूक करना है। इसके माध्यम से हम उन्हें पुलिस सहित अलग-अलग एजेंसियों की भूमिका के बारे में शिक्षित भी करेंगे ताकि वे सही जगह पर अपराध की शिकायत कर सकें व महिला विरुद्ध अपराध पर रोक लग सकें।

अंत में विद्यालय के प्रधानाचार्य अरुण शर्मा ने जागृति रैली का विद्यालय में पहुँचने पर धन्यवाद करते हुए उपस्थित जनसमूह को आधुनिक समाज में नारी के प्रति संकुचित सोच को त्यागकर लड़कियों को शिक्षा व खेल सहित अन्य सभी क्षेत्रों में विशेष अवसर उपलब्ध करवाने पर जोर देने की बात कहते हुए विद्यालय द्वारा इस क्षेत्र में किए गए कार्यों व भविष्य की योजनाओं के बारे में अपने विचार रखे। इस अवसर पर महिला पुलिस साइकिल चालक टीम ने विद्यालय के छात्र-छात्राओं व सम्पूर्ण स्टाफ के साथ मिलकर सामूहिक डांस किया जोकि आकर्षण का केंद्र रहा। इस अवसर पर डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल स्टाफ सदस्य, महिलाएं एवं अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *