June 17, 2024

anemia free अभियान के तहत district में 95 हजार बच्चों की होगी screening – अतिरिक्त district दंडाधिकारी

0

चंबा / 18 मई / न्यू सुपर भारत

अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा ने कहा कि जिला में 1 जून से 30 जून तक जिला में एनीमिया मुक्त अभियान चलाया जाएगा। अभियान के तहत 6 माह से 10 साल तक के 95 हजार बच्चों की स्क्रीनिंग की जाएगी। यह जानकारी आज अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी ने अभियान को लेकर संबंधित विभागों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

उन्होंने अभियान को सफल बनाने के लिए संबंधित विभागों को आपसी समन्वय स्थापित कर अभियान के प्रति बच्चों और उनके अभिभावकों को भी प्रेरित किया जाए।उन्होंने कहा कि जिन बच्चों में एनीमिया के लक्षण पाए जाएंगे उनका स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा उपचार किया जाएगा ।

उन्होंने प्रारंभिक शिक्षा विभाग को बच्चों को शुरुआती तौर पर एनीमिया की पहचान और आयरन युक्त पोषण आहार के महत्व के प्रति जागरूक करने के निर्देश भी दिए।अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी ने कहा कि 15 जून से 30 जून तक चलने वाले प्रथम चरण गहन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा प्लान के तहत जिला में 0 से 5 वर्ष तक के 592408 बच्चों को लगभग 1 लाख ओआरएस गोल के पैकेट और लगभग 7 लाख जिंक टेबलेट वितरित किए जाएगी और इनका वितरण आशा वर्करों घर द्वार तक पहुंचाना सुनिश्चित बनाएंगी।

उन्होंने पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों से भी सहयोग का भी आह्वान किया कि वह लोगों को इस अभियान के प्रति जागरूक करें।बैठक में अमित मेहरा ने 26 मई राष्ट्रीय कृमि दिवस के द्वितीय चरण के बारे अधिकारियों के साथ चर्चा करते हुए कहा कि जिला में एक से 19 साल तक के 1 लाख 65 हजार 347 बच्चों को अल्बेंडाजोल की खुराक देने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

उन्होंने पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों से आह्वान भी किया कि कृमि और विटामिन -ए के महत्व के बारे में जागरूकता और जानकारी के लिए आवश्यक कदम उठाएं। उन्होंने इस अभियान के बेहतर क्रियान्वयन के लिए खंड स्तर पर निगरानी रखने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश भी दिए।

इसके अतिरिक्त उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास को अभियान में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की सहभागिता सुनिश्चित बनाने के लिए भी निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए बच्चों के अभिभावकों को भी इस बारे में जागरूक किया जाए।

उन्होंने यह भी कहा कि 1 से 5 साल तक के 44251 बच्चों को विटामिन- ए खुराक भी दी जाएगी।बैठक की कार्यवाही का संचालन जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जालम ने किया।बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास राकेश कुमार, ओएसडी प्रारंभिक शिक्षा सुधीर सहगल, सचिव जिला रेडक्रॉस सोसायटी चंबा नीना सहगल, नोडल अधिकारी उच्च शिक्षा संदीप शर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *