June 17, 2024

नेहरू युवा केंद्र द्वारा फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 का आयोजन

0

अम्बाला / 14 अगस्त / न्यू सुपर भारत

नेहरू युवा केंद्र संगठन द्वारा आज आजादी के अमृत महोत्सव के तहत फिट इंडिया फ्रीडम रन का आयोजन अंबाला शहर में किया। कार्यक्रम स्थल हर्बल पार्क के सामने पृथ्वीराज चौहान चौक पर नेहरू युवा केंद्र अंबाला से जुड़े विभिन्न युवा व युवती विकास मंडल के युवा युवतियों ने फ्रीडम रन में भाग लिया।


कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर एसडीएम अंबाला हितेश मीणा तथा विशिष्ट अतिथि के तौर पर सिटी मैजिस्ट्रेट अंबाला आंचल भास्कर उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता नेहरू युवा केंद्र जिला युवा अधिकारी अर्शदीप कौर ने की। फिट इंडिया फ्रीडम रन को झंडी दिखाने से पहले एसडीएम हितेष मीणा ने उपस्थित प्रतिभागियों को फिट इंडिया की शपथ दिलवाई तथा राष्ट्रगान के बाद फ्रीडम रन को मुख्य अतिथि एसडीएम हितेश कुमार आईएएस द्वारा हरी झंडी देकर रवाना किया।

 युवाओं के जोश को देखते हुए फ्रीडम रन में मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथि भी शामिल हुए । फ्रीडम रन पृथ्वीराज चौहान चौक से पुलिस लाइन होते हुए गैलेक्सी मॉल पहुंची। वहां से जेल लैंड से होते हुए पृथ्वीराज चौहान चौक पर फ्रीडम रन समाप्त हुई।


इस मौके पर एसडीएम हितेष मीणा ने कहा कि स्वास्थ्य जीवन का धन होता है। भागदौड़ भरी जिंदगी में हमें स्वस्थ व चुस्त रहने के लिये योग के साथ-साथ फिजिकल एक्टिविटी को अपने जीवन में धारण करना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वस्थ रहकर हम मानसिक व शारीरिक तौर पर मजबूत बन सकते हैं। इंडिया फ्रीडम रन का मुख्य उद्देश्य भी लोगों को विशेषक युवाओं को स्वस्थ रहने के लिये प्रेरित करना है।

उन्होंने मौके पर उपस्थित प्रतिभागियों को यह भी कहा कि वे अपने घर व सोसायटी में भी लोगों को इस विषय बारे जागरूक करें। स्वस्थ रहने के लिये स्वंय फिजिकल एक्टिविटी करें और दूसरों को भी इसके लिये प्रेरित करें। नेहरू युवा केन्द्र द्वारा आज यह कार्यक्रम किया गया है, वह सराहनीय है और सामाजिक क्षेत्र में नेहरू युवा केन्द्र द्वारा जो कार्य किये जा रहे हैं, वह भी काफी सराहनीय हैं।


उन्होंने कहा कि 15 अगस्त 2022 को देश की आजादी के 75 वर्ष होने पर भारत सरकार द्वारा युवाओं को स्वतंत्रता संग्राम की विरासत से जोडऩे तथा स्वस्थ भारत के निर्माण में युवाओं के योगदान को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से आजादी का अमृत महोत्सव के तहत कार्यक्रमों की श्रृंखला शुरू की गई है।

जिसमें नेहरू युवा केंद्र संगठन एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहा है जिसके तहत नेहरू युवा केंद्र संगठन द्वारा देश के 744 जिलों में 13 अगस्त से 2 अक्टूबर 2021 तक फिट इंडिया फ्रीडम रन का आयोजन किया जाएगा।

उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि युवा स्वतंत्रता संग्राम में शहीद हुए स्वतंत्रता सेनानियों के आदर्शों पर चलते हुए राष्ट्र के निर्माण में अपना योगदान दें। इसलिए जरूरी है कि फिट इंडिया फ्रीडम रन के  मंत्र ‘फिटनेस का डोज -आधा घंटा रोज’ को जीवन में उतार कर स्वस्थ जीवन शैली जीने  की कोशिश करें क्योंकि आज वर्तमान जीवन शैली में हम लोग स्वास्थ्य की तरफ ध्यान नहीं दे पाते जिससे बीमारियों का शिकार हो जाते हैं इसलिए जरूरी है कि आधा घंटा हम लोग प्रतिदिन योग व्यायाम दौड़ इत्यादि को जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग बनाएं ।


नगराधीश आंचल भास्कर ने युवाओं के कार्यक्रम में पहुंचने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि राष्ट्र के प्रति हमारी प्रतिबद्धता सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि यदि राष्ट्र है तो हम हैं। इसलिए जरूरी हो जाता है कि हम सभी मिलजुल कर स्वास्थ्य और सभ्य राष्ट्र के निर्माण में अपना योगदान दें ।

जिला अंबाला में इस मूवमेंट के तहत चलने वाले कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए जिला युवा अधिकारी अर्शदीप कौर ने बताया कि 13 अगस्त से 2 अक्टूबर तक अंबाला के 75 गांवों में फिट इंडिया फ्रीडम रन का आयोजन कर ग्रामीण युवाओं को आजादी के अमृत महोत्सव के तहत जागरूक किया जाएगा।

नेहरू युवा केंद्र से संबंधित युवा व युवती विकास मंडलों द्वारा अपने अपने गांव में लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने के लिए योग व्यायाम आदि के विषय में जागरूक किया जाएगा ।


इस अवसर पर जनसंपर्क अधिकारी धर्मेंद्र कुमार, हर्बल पार्क प्रधान जीएस वालिया, राकेश कुमार मक्कड़ ,राष्ट्रीय युवा पुरस्कार से सम्मानित तरुण कौशल और रेखा रानी, लेखाकार सुरेश चंद्र सभरवाल, सुखबीर कौर धनकोर, गगनदीप व करमजीत माजरी, रविंद्र कुमार बिहटा, कमल जंडली, चाइडलाईन कोर्डिनेटर अजय तिवारी,वर्तमान व पूर्व राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *