June 2, 2024

जिले का कोरोना रिकवरी रेट 92 प्रतिशत हुआ : उपायुक्त

0

झज्जर / 20  मई / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त जितेंद्र कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण की चैन को तोड़ने के लिए जिले भर मेंं टीकाकरण और टेस्टिंग अभियान जोरों पर चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग के टीकाकरण केंद्रों पर निशुल्क कोरोना रोधी टीके लगाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की चैन टीकाकरण, टेस्टिंग और सावधानी यानि फेस मास्क, दो गज की दूरी, बार-बार हाथ धोने आदि की सावधानी बरतने से टूटेगी, इसलिए सभी की भागीदारी अहम है। 

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी रिकॉर्ड का हवाला देते हुए बताया कि जिलेभर में  गुरुवार की  शाम तक तक एक लाख 48 हजार 970 ने प्रथम डोज तथा 38 हजार  948 नागरिकों  ने कोरोना टीकाकरण की दूसरी डोज ले ली है।

उन्होने बताया कि 18 वर्ष से 44 वर्ष की आयु तक के जिन युवाओं ने कोरोना टीकाकरण के किए पंजीकरण करवाया हुआ है उनको भी कोरोना के टीके लगाए जा रहे हैं। गुरुवार  की शाम तक 20 हजार 250 युवाओं ने कोरोना की प्रथम डोज ले ली है। कोरोना टीकाकरण के नोडल अधिकारी डॉ संजीव मलिक ने कहा कि सरकार की ओर से निर्धारित आयु वर्ग के नागरिक टीकाकरण को लेकर काफी जागरूक हैं और स्वास्थ्य विभाग के टीकाकरण केंद्रों पर पहुंच रहे हैं ।

1128 कोरोना एक्टिव केस     उपायुक्त जितेंद्र कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण की चैन को तोडऩे के लिए किए जा रहे प्रयासों के  सकारात्मक परिणाम आ रहे हैं।  कोरोना रिकवरी रेट 92 प्रतिशत हो गया है।  उन्होंने बताया कि जिलाभर में अभी तक  कुल 16 हजार 569 नागरिक कोरोना संक्रमित हुए हैं, जिनमें से 15 हजार 240 नागरिक कोरोना संक्रमण को हराकर स्वस्थ हो गए हैं। गुरुवार को 350 कोरोना संक्रमित मरीज ठीक हुए हैं  जबकि 280 नए कोरोना पॉजिटिव हुए हैं।

जितेंद्र कुमार ने कहा कि 1032 मरीज फिलहाल होम आइसोलेट हैं और स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा उनकी निरंतर निगरानी की जा रही है।  कुल कोरोना एक्टिव केस 1128 हैं। उन्होंने कहा कि आमजन की सुविधा के लिए जिले भर मेंं 17 से अधिक स्थानों पर टेस्टिंग की सुविधा मुहैया करवाई गई है। इसके अतिरिक्त अब टीमें गांव गांव व घर -घर जाकर हेल्थ सर्वे कर रही हैं। 

 — फेस मास्क, दो गज की दूरी है जरूरी     उपायुक्त ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव ही बेहतर इलाज है। इसलिए शासन-प्रशासन की ओर से जनहित में समय समय पर जारी की जा रही गाइडलाइन की अनुपालना करें। अति आवश्यक होने पर घर से बाहर मास्क लगाकर निकलें। बार-बार हाथ धोते रहें। दो गज की सामाजिक दूरी बनाए रखें।

खुले मेंं न थूकेें। खांसी, बुखार, सांस लेने मेंं  परेशानी या कोरोना संक्रमण के अन्य लक्षण प्रतीत होने पर तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करें या स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचकर अपना टेस्ट करवाएं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना टीकाकरण व टेस्टिंग निशुल्क की जा रही है। सभी जिला वासियों का आह्वान है कि आपके गांव व घर पर आ रही हेल्थ सर्वे की टीमों को सहयोग करें। घबराएं नहीं, टेस्ट करवाएं और कोरोना को भगाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *