June 17, 2024

लिंग आधार पर होने वाले भेदभाव को खत्म करने के लिए आगे आए युवा, स्वयं से करें शुरूआत : सुरेश कुमार

0

फतेहाबाद / 19 जनवरी / न्यू सुपर भारत

आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में शहीद नरेन्द्र सिंह राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, मेहूवाला में चल रहे सात दिवसीय एनएसएस शिविर के चौथे दिन मुख्यअतिथि के तौर पर नगराधीश सुरेश कुमार ने भाग लिया और स्वयंसेवकों को जागरूक करते हुए समाजसेवी के कार्यों में बढ़चढ़ कर भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य अरविंद कुमार ने की वहीं कार्यक्रम अधिकारी रोहताश कड़वासरा ने आए हुए अतिथियों का स्वागत किया और नगराधीश को एनएसएस शिविर के दौरान अब तक हुई गतिविधियों के बारे में जानकारी दी।

स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए नगराधीश सुरेश कुमार ने अनेक महत्वपूर्ण जानकारियां सांझा की। उन्होंने कहा कि परीक्षाओं का समय नजदीक है, ऐसे में विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई की तरफ पूरा ध्यान देना चाहिए। उन्होंने बताया कि किस प्रकार हम किसी भी प्रश्न को याद रख सकते हैं। उन्होंने एक टीचर की तरह ब्लैक बोर्ड पर परीक्षाओं की तैयारी को लेकर विद्यार्थियों को अनेक महत्वपूर्ण टिप्स भी दिए। सीटीएम ने स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए कहा कि समाज में व्याप्त भेदभाव को समाप्त करने में किस प्रकार हम अपना योगदान दे सकते है। उन्होंने लड़कियों के साथ घर में होने वाले भेदभाव पर भी विस्तृत चर्चा की।

उन्होंने कहा कि समाज में लिंग आधार पर होने वाले भेदभाव को खत्म करने के लिए युवाओं को आगे आना होगा और एक स्वयंसेवक को स्वयं से इसकी शुरूआत करनी होगी। विद्यार्थियों से संवाद करते हुए उन्होंने बच्चों से उनके द्वारा अब तक किए गए सेवा भाव के कार्यों बारे पूछा, जिस पर अनेक विद्यार्थियों ने नगराधीश के समक्ष अपने अनुभवों को बताया। नगराधीश ने विद्यार्थियों से नशे से दूर रहने की भी अपील की।इस अवसर पर विद्यालय प्रबंधन समिति अध्यक्ष सुरेंद्र शर्मा, सेवा मुक्त शिक्षक राजेंद्र सिहाग, इतिहास प्रवक्ता सुनील पूनियां, राममूर्ति बुडानिया, अशोक कुमार, सुरतबीर, सतपाल माचरा समेत विद्यालय के सभी कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *