June 18, 2024

योग दुनिया की सबसे प्राचीन पद्धति: गिल

0

फतेहाबाद / 16 सितंबर / न्यू सुपर भारत

 खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग द्वारा भोडियाखेड़ा स्टेडियम फतेहाबाद में जिला स्तरीय योगासन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में जिलाभर से आए खिलाडिय़ों द्वारा योग के विभिन्न आसनों के करतब दिखाकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

कार्यक्रम का शुभारंभ जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी सतविंद्र गिल ने किया जबकि अध्यक्षता योग प्रशिक्षक हरमेश चंद्र ने की। इस अवसर पर जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी सतविंद्र गिल ने कहा कि योग दुनिया की सबसे प्राचीन पद्धति है। योग करने से न केवल स्वास्थ्य सुख मिलता है बल्कि मानसिक शांति भी प्राप्त होती है। उन्होंने खिलाडिय़ों से आह्वान किया कि वे अपने परिजनों के साथ-साथ परिचितों को भी योग के प्रति जागरूक करें, ताकि घर-घर तक योग को पहुंचाया जा सके।

उन्होंने कहा कि आज गलत खानपान के कारण जीवनशैली पूरी तरह से बदल गई है। इसलिए इस जीवनशैली को बदलने की जरूरत है। इस अवसर पर योग शिक्षक दारा सिंह, माजिद, कुलदीप, उग्रसैन, अनिल कुमार आदि मौजूद थे।

ट्रेडिशनल योगासन में सब जूनियर में इशांत व भूमि ने जीता गोल्ड:
प्रतियोगिता में ट्रेडिशनल योगासन में सब जूनियर कैटेगिरी में इशांत ने गोल्ड मैडल, वरिश ने सिल्वर मैडल व संदीप ने ब्रॉन्ज मैडल जीता। जूनियर कैटेगिरी में निशांत ने गोल्ड, मोनू ने सिल्वर, धनवीर ने ब्रॉन्ज मैडल जीता। इसी तरह सीनियर कैटेगिरी में कमल ने गोल्ड, हेमंत कुमार ने सिल्वर व बजरंग ने ब्रॉन्ज मैडल जीता।

लड़कियों की ट्रेडिशनल योगासन में सब जूनियर कैटेगिरी में भूमि ने गोल्ड मैडल, मानवी ने सिल्वर मैडल व हिमांशी अत्री ने ब्रॉन्ज मैडल जीता। जूनियर कैटेगिरी में वंदना ने गोल्ड, पायल रानी ने सिल्वर, गीता ने ब्रॉन्ज मैडल जीता। इसी तरह सीनियर कैटेगिरी में बुलबुल ने गोल्ड, नीरू ने सिल्वर व ज्योति रानी ने ब्रॉन्ज मैडल जीता।

आर्टिस्ट सिंगल योगासन में जूनियर कैटेगिरी वंदना व गीता ने मारी बाजी:
प्रतियोगिता में लड़कियों की आर्टिस्ट सिंगल योगासन में सब जूनियर कैटेगिरी में हिमांशी अत्री ने गोल्ड मैडल, भूमि ने सिल्वर मैडल पर कब्जा किया। जूनियर कैटेगिरी में वंदना ने गोल्ड व गीता ने सिल्वर मैडल जीता। इसी तरह सीनियर कैटेगिरी में ज्योति रानी ने गोल्ड तथा मंजू रानी ने सिल्वर ब्रॉन्ज मैडल हासिल किया।

लडक़ों ने सब जूनियर वर्ग में इशांत ने जीता गोल्ड:
लडक़ों की आर्टिस्ट सिंगल योगासन में सब जूनियर कैटेगिरी में इशांत ने गोल्ड मैडल हासिल किया। जूनियर कैटेगिरी में निशांत ने गोल्ड व मोहित ने सिल्वर मैडल पर अपना कब्जा किया। इसी तरह सीनियर कैटेगिरी में उमेद ंिसह ने गोल्ड मैडल जीता।

आर्टिस्ट पेयर योगासन स्पर्धा में लड़कियों में मानवी व लडक़ों में मोहित रहे अव्वल:
लड़कियों की आर्टिस्ट पेयर योगासन स्पर्धा में सब जूनियर वर्ग में मानवी प्रथम व हिमांशी अत्री द्वितीय रही। जबकि सीनियर वर्ग में ज्योति रानी ने प्रथम व मंजू रानी ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। लडक़ों में सब जूनियर वर्ग में मोहित ने प्रथम, इशांत ने द्वितीय स्थान हासिल किया। जूनियर वर्ग में निशांत, मोहित, जगतपाल व कृष्ण अव्वल रहे।

रिद्धमिक पेयर में भूमि ने जीता गोल्ड:
लड़कियों की रिद्धमिक पेयर योगासन स्पर्धा में सब जूनियर वर्ग में भूमि प्रथम व प्रगति द्वितीय रही। जबकि जूनियर वर्ग में गीता ने प्रथम व प्रिंयका ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। जूनियर वर्ग में गीता ने प्रथम व प्रिंयका ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। जबकि सीनियर वर्ग में नीरू व नेहा ने प्रथम स्थान हासिल किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *