June 16, 2024

पर्यटन पर पुर्नविचार विषय पर आईएचएम हमीरपुर में विश्व पर्यटन दिवस का आयोजन हुआ

0

हमीरपुर / 3 अक्तूबर / न्यू सुपर भारत

आईएचएम हमीरपुर में विश्व पर्यटन दिवस के उपलक्ष्य पर रिथिकिंग टूरिज्म थीम के अंतर्गत 27 सितंबर से 30 सितंबर 2022 तक अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिसका मुख्य उद्देश्य शिक्षा, रोजगार और पर्यटन के प्रभावों के द्वारा पृथ्वी व लोगों पर सकारात्मक बदलाव को लाने के लिए क्षेत्र की अनूठी क्षमता पर जोर दिया। इस मौके पर संस्थान में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

जिसमें मुख्य तौर पर 27 सितंबर को फ लावर अरेंजमेंट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में संस्थान के 44 छात्रों ने 22 टीमों के रूप में हिस्सा लिया। जिसमें प्रथम स्थान पर तृतीय वर्ष के छात्र प्रीति व उनके सहयोगी रोहित शर्मा, द्वितीय स्थान पर द्वितीय वर्ष के छात्र अनुराग ठाकुर व हेमा और तृतीय स्थान पर प्रथम वर्ष के छात्र विशाल व शुभम
इसी तरह 28 सितंबर को बेक द बेकर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

जिसमें संस्थान के 16 छात्रों ने हिस्सा लिया। जिसमें प्रथम स्थान पर द्वितीय वर्ष के छात्र आयूष व ईशान, द्वितीय स्थान पर क्राफ्ट कोर्स के छात्र अखिलेश व मुकेश और तृतीय स्थान पर द्वितीय वर्ष के छात्र ऋषभ व हेमा रहे।

29 सितंबर को वीडियो मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें संस्थान के 20 छात्रों ने हिस्सा लिया। इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर तृतीय वर्ष का छात्र ज्ञानेश्वर, द्वितीय स्थान पर भी तृतीय वर्ष का ही छात्र ईशांत रहा और तृतीय पुरस्कार संयुक्त रूप से तृतीय वर्ष के छात्र रोहन बनियाल व प्रथम वर्ष के छात्र अंश पुरी को प्रदान किया गया।

इसी कडी के अंर्तगत आईएचएम हमीरपुर के 45 छात्रों ने आईएचएम जयपुर द्वारा आयोजित हिंदी दिवस प्रतियोगिता में भाग लिया। इस प्रतियोगिता में देश भर के आईएचएम संस्थानों ने भाग लिया। जिसमें प्रथम स्थान पर आईएचएम हमीरपुर के द्वितीय वर्ष के छात्र आयूष शर्मा और द्वितीय स्थान पर भी आईएचएम हमीरपुर के ही द्वितीय वर्ष के छात्र गौरव शर्मा रहे।

उपरोक्त के अतिरिक्त 30 सितंबर को आईएचएम हमीरपुर ने पर्यटन में शिक्षा व रोजगार को बढ़ावा देने के लिए जिला के विभिन्न स्कूलों के छात्रों के लिए ओपन प्रतियोगिता की पहल की। जिसमें जिला के 5 स्कूलों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। प्रतियोगिता ’देखो अपना देश’ थीम के अंतर्गत ’रिजनल ड्रिक्स’ के नाम से आयोजित की गयी।  जिसमें रावमा पाठशाला रैल की छात्रा शगुन ने प्रथम स्थान, हिम अकादमी पब्लिक स्कूल की छात्रा गौरी बरागटा ने द्वितीय स्थान और डीएवी पाठशाला के छात्र पार्थ बंटा ने तृतीय स्थान हासिल किया।

उपरोक्त कार्यक्रम के  दौरान अतिथियों के तौर पर प्रतिभागी स्कूलों के प्रधानाचार्य, प्राध्यापक व अध्यापक उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में संस्थान के विभागाध्यक्ष पुनीत बंटा ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथियों, विजेताओं एवं प्रतिभागियों का धन्यावाद किया व भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। उन्होंने संस्थान के प्रतियोगिता आयोजक अध्यापकों व छात्र संयोजकों का भी इन प्रतियोगिताओं को करवाने के लिए धन्यावाद किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *