June 16, 2024

ग्राम पंचायत पटलांदर में महिला ग्राम सभा का आयोजन

0

हमीरपुर / 21 जनवरी / न्यू सुपर भारत

 राष्ट्रीय बालिका दिवस सप्ताह के उपलक्ष्य पर ग्राम पंचायत पटलांदर में विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया गया। ग्राम सभा में महिला हितैषी एवं बाल हितैषी पंचायत की अवधारणा पर चर्चा की गई और ऐसे उपायों पर विचार किया गया जो पंचायत क्षेत्र में महिलाओं के आर्थिक और सामाजिक सशक्तिकरण का मार्ग प्रशस्त करें तथा बच्चों का सार्वभौमिक विकास सुनिश्चित हो सके। ग्राम सभा में राष्ट्रीय आजीविका मिशन और मनरेगा जैसे आर्थिक स्वावलंबन के कार्यक्रमों में जरुरतमंद महिलाओं को प्राथमिकता देने का निर्णय हुआ। ग्राम सभा में पंचायत क्षेत्र में स्थित आंगनवाड़ी केंद्रों के लिए भूमि उपलब्ध कराने पर भी विचार हुआ तथा कुछ स्थानों पर भूमि भी चिन्हित की गई।

ग्राम सभा ने सदन में बच्चों के उचित प्रतिनिधित्व पर भी चर्चा की तथा यह निर्णय लिया कि ग्राम पंचायत विकास योजना के प्रारूप में उनके हितों का भी यथोचित ध्यान रखा जाए तथा इस पर उनसे मंत्रणा की जाए। ग्राम सभा में महिला एवं बाल विकास विभाग की पहल पर बाल लिंगानुपात, बाल संरक्षण, बेटियों के कौशल विकास और महिला उद्यमिता पर भी चर्चा हुई। ग्राम सभा में यह निर्णय हुआ कि पंचायत स्तरीय बाल संरक्षण समिति की आवधिक (पीरियोडिक) आधार पर नियमित बैठकें हों।

ग्राम सभा में महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से वृत्त पर्यवेक्षक मंजुला कुमारी ने बाल लिंगानुपात एवं बाल विकास में बाल विकास परियोजना सुजानपुर के द्वारा की जा रही विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी। कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक की ओर से शाखा प्रबंधक अनिल कुमार के नेतृत्व में महिलाओं के लिए वित्तीय साक्षरता कार्यशाला का आयोजन भी किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *