June 16, 2024

देश की तरक्की में सहभागी महिलाओं ने समाज के विभिन्न क्षेत्रों में स्थापित किए नये आयाम : सुमन खिचड़

0

फतेहाबाद / 7 मार्च / न्यू सुपर भारत

स्थानीय पंचायत भवन में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा संचालित ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। समारोह में जिला परिषद की अध्यक्ष सुमन खिचड़ ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की।  
इस अवसर पर अपने संबोधन में मुख्यातिथि जिला परिषद की अध्यक्ष सुमन खिचड़ ने कहा कि महिलाओं का हमारे समाज में विशेष स्थान है। महिलाएं आज पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर देश की तरक्की में सहभागी है और समाज के विभिन्न क्षेत्रों में नये आयाम स्थापित किये है। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को मनाने का उद्देश्य महिलाओं द्वारा किये गये उच्चतम स्तर के कार्य को पहचान दिलाने का अवसर है।

इस दौरान उन्होंने आरसेटी से ब्यूटी पार्लर का 30 दिवसीय कोर्स के समापन के अवसर पर प्रशिक्षण लेने वाली 29 युवतियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किये।उन्होंने कहा कि आज के हालात में हर व्यक्ति को अपना जीवन स्तर सुधारने के लिए आत्मनिर्भर होना बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि इस मामले में विशेषकर महिला वर्ग को अपने अंदर छुपी प्रतिभा को पहचानते हुए आत्मनिर्भर बनने के लिए लक्ष्य की तरफ कदम बढ़ाने की बेहद सख्त जरूरत है। एक महिला दो परिवारों की ज़िन्दगी सवारने का कार्य करती है। उन्होंने कहा कि इस तरह के कैंप महिला वर्ग के अंदर की प्रतिभाओं को निखारने का काम करते हैं। मगर इस प्रतिभा को आगे कायम रखने की जिम्मेदारी स्वयं महिला वर्ग को ही उठानी पड़ेगी और अपना खुद का रोजगार शुरू करके एक लक्ष्य निर्धारित कर उसे पाने की दिशा में कदम बढ़ाये।

इस अवसर पर केंद्र निदेशक सज्जन कुमार बंसल ने आये हुए प्रशिक्षणार्थियों को संस्थान की उपलब्धियों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की और उनका आभार प्रकट किया। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया बैंक के द्वारा जिला मुख्यालय पर चलाये जा रहे ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान से जिले के बेरोजगार युवक-युवतियों के कदम स्वरोजगार की तरफ बढ़ रहे हैं। प्रशिक्षण के दौरान यहां पर युवक-युवतियों को निशुल्क खाने की सुविधा दी जा रही है, वही कोर्स के 2 वर्ष उपरांत तक स्वरोजगार शुरू करने के लिये संस्थान से युवाओं को निशुल्क मार्गदर्शन व जरूरत पड़ने पर बैंक द्वारा कार्य के मुताबिक लोन उपलब्ध कराया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *