May 19, 2024

महिलाओं व बुजुर्गों ने युवाओं की तरह उमंग व उत्साह के साथ किया अपने मत का प्रयोग

0

फतेहाबाद / 22 नवंबर / न्यू सुपर भारत

जिला में मंगलवार को पंचायती राज संस्थाओं के जिला परिषद व ब्लॉक समिति सदस्यों के चुनाव के दौरान महिलाओं व बुजुर्गों में भी युवा मतदाताओं की तरह ही उमंग व उत्साह नजर आया। जिला में मतदान केंद्रों पर बनाए गए निर्धारित समय पर मॉक पोल की प्रक्रिया हुई और उसके बाद में मतदान शुरू हुआ। सुबह 7 बजे से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं का पहुंचना शुरू हुआ और मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया। हालांकि सुबह 7 से 8 बजे तक के एक घंटे के दौरान मतदान का प्रतिशत 1.1 प्रतिशत रहा लेकिन मतदाताओं पर धीरे-धीरे चुनावी रंग चढ़ता गया और मतदान प्रतिशत बढ़ता गया। सायं 5 बजे तक 70 प्रतिशत पहुंच गया था।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त जगदीश शर्मा सुबह से ही चुनाव की पल-पल की सूचना लेते रहे।जिला में सुबह 7 बजे से 8 बजे तक हुए मतदान के प्रतिशत की बात करें तो ब्लॉक भट्टू कलां के 102 बूथों पर 0.4 प्रतिशत मतदान रहा। भूना में 86 बूथों पर 0.5 प्रतिशत, फतेहाबाद के 132 बूथों पर 0.5 प्रतिशत, जाखल के 38 बूथों पर 4.3 प्रतिशत, नागपुर के 64 बूथों पर 0.5 प्रतिशत, रतिया के 98 बूथों पर 0.6 प्रतिशत और टोहाना के 109 बूथों पर मतदान प्रतिशत 1.3 रहा। लेकिन इसके साथ-साथ जैसे-जैसे समय बीतता गया वैसे-वैसे मतदाताओं की लंबी-लंबी लाइनें मतदान केंद्रों के बाहर लगनी शुरू हो गई।

जहां एक तरफ युवा मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया वहीं दूसरी तरफ बुजुर्गों ने भी बड़े चाव से अपने मत का प्रयोग किया। मतदान केंद्रों पर महिला मतदाताओं का उत्साह भी देखने लायक बन रहा था। पुरूष मतदाताओं की तरह ही महिलाओं ने भी अपने मत का प्रयोग किया। मतदान केंद्रों के बाहर महिलाओं की भी लंबी-लंबी लाइनें नजर आई। कहीं पर मतदान करने के पश्चात महिला मतदाताओं ने अपनी ऊंगली पर लगे स्याही का निशान दिखाया वहीं दूसरी तरफ लाइन में लगी महिलाओं ने अपने हाथ में मतदाता पहचान पत्र या अन्य दस्तावेज दिखाते हुए लोकतंत्र की इस महत्वपूर्ण कड़ी में अपनी भूमिका अदा की।

दोपहर 12 बजे मतदान प्रतिशत की बात करें तो ब्लॉक भट्टू कलां में 28.2 प्रतिशत मतदान रहा। भूना में 27.8 प्रतिशत, फतेहाबाद में 28.6 प्रतिशत, जाखल के 30.4 प्रतिशत, नागपुर में 27.7 प्रतिशत, रतिया में 27.2 प्रतिशत और टोहाना में 28.9 प्रतिशत मतदान रहा। इस प्रकार से दोपहर तक जिला में कुल 28.3 प्रतिशत मतदान हुआ। सायं 5 बजे मतदान प्रतिशत की बात करें तो ब्लॉक भट्टू कलां में 74 प्रतिशत मतदान रहा। भूना में 69.5 प्रतिशत, फतेहाबाद में 66 प्रतिशत, जाखल के 77.2 प्रतिशत, नागपुर में 72 प्रतिशत, रतिया में 71.3 प्रतिशत और टोहाना में 69 प्रतिशत मतदान रहा।

इस प्रकार से सायं 5 बजे तक कुल 5 लाख 30 हजार 244 मतदाताओं में से 3 लाख 72 हजार 886 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग कर लिया था, जो कि 70.5 प्रतिशत रहा। मतदान के दौरान चुनाव प्रक्रिया में नियुक्त अधिकारी एवं कर्मचारी भी अपनी-अपनी ड्यूटी पर मुस्तैद नजर आए। जैसे ही अति बुजुर्ग महिला व पुरूष मतदाता अपने परिजनों के साथ मतदान केंद्र पर पहुंचते, इसके साथ ही वहां पर तैनात स्टाफ के सदस्यों ने बुजुर्गों को प्राथमिकता देते हुए उनका मतदान करवाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *